1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. विशाखापत्तनम टेस्ट: भारत और जीत के...

विशाखापत्तनम टेस्ट: भारत और जीत के बीच में इंग्लैंड के 8 विकेट

Khabarindiatv.com 20 Nov 2016, 18:05:54 IST
Khabarindiatv.com

विशाखापत्तनम: भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ हो रही टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक विपक्षी टीम के 2 खिलाड़ियों का पवेलियन भेज दिया था। चौथी पारी में 405 रनों का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम के दोनों ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत दिलाई और मैदान पर टिके रहे, लेकिन इन दोनों के पवेलियन वापस लौटने के बाद भारत की उम्मीदें फिर से जिंदा हो गई हैं। मैच में अभी एक दिन का खेल बाकी है भारत को जीत के लिए 8 विकेट चाहिए, जबकि इंग्लैंड को अभी 318 रन और बनाने हैं। 

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कप्तान एलिस्टर कुक (54) का विकेट गिरते ही दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया गया। दूसरे छोर पर जो रूट 5 रन बनाकर नॉटआउट रहे। कुक को रविंद्र जडेजा ने LBW आउट किया था। इंग्लैंड की तरफ से पहला विकेट हसीब हमीद (25) के रूप में गिरा था। हमीद को रविचंद्रन अश्विन ने LBW आउट किया। चौथी पारी में इंग्लैंड मैच जीतने के बजाय इसे ड्रॉ कराने की कोशिश करती नजर आई। इंग्लैंड ने अब तक 1.46 की बेहद धीमी गति से रन बनाए हैं। 

बल्लेबाजी करते एलिस्टर कुक। (फोटो: AP)

इससे पहले 3 विकेट पर 98 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारतीय पारी को कप्तान विराट कोहली (81) और अजिंक्य रहाणे (26) ने आगे बढ़ाना शुरू किया। रहाणे ने विराट के साथ एक दिन पहले की साझेदारी में सिर्फ 19 रन जोड़कर पवेलियन वापस लौट गए। 151 के टोटल पर आदिल रशीद ने कोहली की संघर्षपूर्ण पारी पर भी विराम लगा दिया। इसके बाद जयंत यादव (27 नॉटआउट) और मोहम्मद शमी (19) ने 10वें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम का स्कोर 204 पर पहुंचाया। इस तरह भारत ने पहली पारी के 200 रन की बढ़त के आधार पर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 405 रन का टारगेट रखा। इंग्लैंड के लिए राशिद और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4-4 विकेट चटकाए।

अपनी टीम का उत्साह बढ़ाते इंग्लैंड के फैन। (फोटो: AP)

भारत ने कोहली (167) और चेतेश्वर पुजारा (119) की बदौलत पहली पारी में 455 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी महज 255 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की पहली पारी समेटने में रविचंद्रन अश्विन का विशेष योगदान रहा। अश्विन ने इंग्लैंड के 5 बल्लेबाजों को चलता किया। अश्विन ने इससे पहले बल्ले से भी अहम योगदान देते हुए 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन स्टोक्स (70), जो रूट (53) और जॉनी बेयरस्टो (53) का अहम योगदान रहा। 5 मैचों की सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था।