1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Ind vs Sl: कोहली के नाम...

Ind vs Sl: कोहली के नाम ऐसा रिकॉर्ड जिस देखकर वह ख़ुद हो जाएं शर्मसार

श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में कोहली के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड शामिल हो गया है जिसे वो शायद भूलना चाहेंगे.

Written by: India TV Sports Desk 17 Nov 2017, 15:04:39 IST
India TV Sports Desk

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम आज कई रिकॉर्ड्स हैं. मैदान पर कोहली का आक्रामक रवैया रहता है जिससे कभी-कभी वह आलोचनाओं के शिकार भी बन जाते हैं लेकिन विराट अपने आलोचकों को हमेशा अपनी बल्लेबाज़ी से ख़ामोश कर देते हैं. लेकिन श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड शामिल हो गया है जिसे वो शायद भूलना चाहेंगे. 

दरअसल, पहले दिन जब भारतीय टीम बल्लेबाज़ी करने आई तो उसकी शुरुआत बेहद ख़राब रही. सलामी बल्लेबाज़ के.एल राहुल बिना खाता खोले ही पहली ही बॉल पर पवेलियन लौट गए. इसके बाद आए विराट कोहली भी बिना खाता खोले चलते बने. सुरंगा लकमल की दमदार गेंदबाज़ी के सामने कोहली जैसे विराट बल्लेबाज़ भी टिक नहीं पाए. ऐसा छठी बार हुआ जब कोहली टेस्ट मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए. इस साल कोहली दूसरी बार शून्य पर आउट हुए हैं. इससे पहले फरवरी 2017 को पुणे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली शून्य पर आउट हो गए थे.

वहीं अगर तीनों फॉर्मेटों की बात की जाए तो विराट अब तक इस साल में पांच बार शून्य पर आउट हो चुके हैं. चैंपियंस ट्रॉफी और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे और टी-20 सिरीज़ में कोहली बिना खाता खोले आउट हुए थे. इसके साथ ही कोहली दूसरे भारतीय ऐसे कप्तान बन गए हैं जो एक साल में पांच बार शून्य पर आउट हुए हों और ये संख्या अभी बढ़ भी सकती है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव इससे पहले एक ही साल में पांच बार शून्य पर आउट हो चुके हैं.

विराट कोहली, 2017 – 5* बार
कपिल देव, 1983 – 5 बार
बिशन सिंह बेदी, 1976 – 4 बार
सौरव गांगुली, 2001 और 2002, 4 बार
महेंद्र सिंह धोनी, 2011 – 4 बार

विराट कोहली के करियर का ये 19वां ऐसा मौका था, जब वह बिना खाता खोले लौटे हैं वो भी ऐसे वक्त, जब टीम को उनकी सख़्त ज़रूरत थी. बता दें कि कोहली वनडे में 12, जबकि टेस्ट फॉर्मेट में 6 बार डक पर आउट हुए हैं. वहीं बात अगर टी-20 की करें तो कोहली 1 बार शून्य पर पवेलियन लौट चुके हैं.