1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बेंगलुरू टी-20: भारत, इंग्लैंड के बीच...

बेंगलुरू टी-20: भारत, इंग्लैंड के बीच निर्णायक मुकाबला आज

IANS 01 Feb 2017, 10:36:36 IST
IANS

बेंगलुरू: भारत और इंग्लैंड की टीमें एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज निर्णायक मुकाबला खेलने उतरेंगी। तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। तीसरे टी-20 मैच में भारत और इंग्लैंड दोनों को जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा। इस स्थिति में मैच के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखलाओं में पिटने के बाद इंग्लैंड पहली बार श्रृंखला में जीत के मुहाने पर खड़ी है, लेकिन उसके लिए मेजबानों की चुनौती किसी भी तरह से आसान नहीं होगी।

एकदिवसीय और पहले टी-20 में बल्ले से विफल रहने के बाद सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने दूसरे टी-20 में अर्धशतकीय पारी खेली थी। अपने घर में उतर रहे राहुल इस फॉर्म को जारी रखने को कोशिश करेंगे। घरेलू प्रशंसकों को भी उनसे यही उम्मीद होगी।

राहुल के साथ कोहली का पारी का आगाज करना तय है। हालांकि भारत को पिछले दोनों मैचों में अच्छी शुरुआत नहीं मिली है। यह बात राहुल और कोहली के जहन में भी होगी।

मध्य क्रम में सुरेश रैना, युवराज सिंह और मेहंद्र सिंह धौनी जैसे अनुभवी खिलाड़ी होने से टीम का बल्लेबाजी क्रम बेहद मजबूत नजर आ रहा है।

हालांकि दोनों मैचों में भारत की बल्लेबाजी एक ईकाई के तौर पर प्रदर्शन करने में नाकाम रही है और इसलिए दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करते हुए भी वह बोर्ड पर बड़ा स्कोर नहीं टांग पाई।

दूसरे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया था और छोटे से लक्ष्य को बचाने में सफल रहे थे। अनुभवी आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह ने अंत के ओवरों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई थी। भारतीय स्पिनरों युजवेंद्र चहल और अमित मिश्रा के साथ-साथ पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर रैना ने कसी हुई गेंदबाजी की थी। एक बार फिर भारत को अपने गेंदबाजों से इसी प्रदर्शन की उम्मीद होगा।

वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड किसी भी हालत में इस मैच को अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहेगा। भारत दौरे पर पूरी तरह से विफल रहने के बाद उसके लिए श्रृंखला जीत दौरे का अच्छा अंत करना प्राथमिकता है।

टीम के बल्लेबाजों ने सीमित ओवरों में हमेशा से ही अच्छा प्रदर्शन किया है। आखिरी मैच में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन उनके दिमाग में होगा और वह इसके खिलाफ पूरी तैयारी से उतरेंगे।

टीम की बल्लेबाज जोए रूट, कप्तान इयोन मोर्गन, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स और मोइन अली पर ही निर्भर करेगी। दोनों मैचों में टॉस जीत कर मोर्गन ने गेंदबाजी चुनी है। तीसरे मैच में भी मेहमान इस रणनीति के साथ जा सकते हैं।

टी-20 में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने संयमित गेंदबाजी की है और भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को रोके रखा है। क्रिस जोर्डन और टी-20 विशेषज्ञ तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स ने खुद को इस श्रृंखला में साबित किया है। वहीं स्पिन में अली भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में सफल रहे हैं। मोर्गन चाहेंगे कि उनके गेंदबाज इसी प्रदर्शन को जारी रखें।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, सुरेश रैना, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, मंदीप सिंह, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, परवेज रसूल और अमित मिश्रा।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जोए रूट, जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, जैक बॉल, लियाम डॉसन, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, बेन स्टोक्स, डेविड विली और टाइमल मिल्स।