1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. OMG! गेल को मिला महा-गुरु, टी-20...

OMG! गेल को मिला महा-गुरु, टी-20 में इस बल्लेबाज़ ने बिन आंखों के बना डाला विश्व रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ क्रिस गेल का एक ज़माने में जब बल्ला चलता था तब गेदंबाज़ उनसे रहम की भीख मांगा करते थे. गेल के नाम कई कीर्तिमान हैं लेकिन उनका रिकॉर्ड एक ऐसे बल्लेबाज़ ने तोड़ दिया जिसे दिखाई भी नहीं देता.

Written by: India TV Sports Desk 01 Nov 2017, 14:06:28 IST
India TV Sports Desk

वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ क्रिस गेल का एक ज़माने में जब बल्ला चलता था तब गेदंबाज़ उनसे रहम की भीख मांगा करते थे. उनके बैट से बॉल यूं उड़ती थी मानों हवा में रुई का फ़ाहा उड़ रहा हो. गेल के नाम कई कीर्तिमान हैं लेकिन उनका रिकॉर्ड एक ऐसे बल्लेबाज़ ने तोड़ दिया जिसे दिखाई नहीं देता. 

ये नज़ारा मुंबई में खेले गए एक राष्ट्रीय स्तर के टी-20 टूर्नामेंट में देखने को मिला। मुंबई में हो रहे नेशनल ब्लाइंड टूर्नामेंट में आंध्र प्रदेश के बल्लेबाज़ वेंकेटेश राव ने तूफ़ानी बल्लेबाज़ी का नज़ारा पेश कर सिर्फ 82 गेंदों में 279 रन जड़ दिए. वेंकटेश ने अपनी पारी के 279 रनों में से 268 रन तो सिर्फ चौकों-छक्कों से ही बना दिए।टी-20 मैच में इस स्कोर के पार जाना दुनिया के किसी भी स्तर के क्रिकेटर के लिए अब बड़ी चुनौती होगी. इस समय टी-20 की ओक पारी में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फ़िंच के नाम है. उन्होंने 29 अगस्त 2013 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 63 बॉलों पर 156 रन बनाए थे जिसमें 14 छक्के और 11 चौके शामिल थे.

वेंकटेश नेशनल ब्लाइंड टूर्नामेंट में खेल रहे थे और अब उनके इस प्रदर्शन की सोशल मीडिया पर ख़ूब तारीफ़ हो रही है। वेंकटेश ने अपनी पारी में 40 चौके और 18 छक्के लगाए। इस ताबड़तोड़ पारी की बदौलत ही आंध्र प्रदेश ने मुंबई पर 292 रनों से जीत हासिल की. बता दें कि जिस ग्राउंड में यह मैच खेला गया वह अंतरराष्ट्रीय मैदान की तरह सपाट नहीं था। इसके बावजूद वेंकटेश ने शारीरिक अक्षमता और तमाम विषम परिस्थितियों को मात देकर ऐसी पारी खेली। 

वेंकटेश की इस पारी की मदद से आंद्र प्रदेश ने 20 ओवर में बिना विकेट खोए 380 रन बनाए. वेंकटेश के जोड़ीदार ओपनर टी कृष्णा ने 41 गेंदों में 75 रन बनाए. आंध्र प्रदेश की पारी के बाद महाराष्ट्र की टीम जब लक्ष्य का पीछा करने में फिसड्डी साबित हुई. महाराष्ट्र की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और मात्र 88 रनों पर ढेर हो गई. टूर्नामेंट के अंत में कुल 17 खिलाड़ियों का चयन होगा जो कि अगले साल होने वाले ब्लाइंड टी-20 कप में खेलेंगे. यह कप फरवरी में खेला जाएगा और टूर्नामेंट की विजेता टीम को 50 हज़ार रुपए और उप विजेता टीम को 30 हज़ार रुपए का इनाम मिलेगा.