1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आखिर ऐसा क्‍या हुआ कि अब...

आखिर ऐसा क्‍या हुआ कि अब तक अजेय रही न्‍यूजीलैंड को मिली करारी मात,जानिए टीम इंडिया की जीत के 4 कारण

दिल्‍ली के फ़ीरोज़शाह कोटला मैदान पर भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टी 20 मैच में टीम इंडिया ने इतिहास रचते अब तक अजेय चल रही न्‍यूजीलैंड की टीम को हराकर जीत का सूखा खत्‍म कर लिया है।

Written by: India TV Sports Desk 01 Nov 2017, 23:04:57 IST
India TV Sports Desk

नयी दिल्ली: दिल्‍ली के फ़ीरोज़शाह कोटला मैदान पर भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टी 20 मैच में टीम इंडिया ने इतिहास रचते अब तक अजेय चल रही न्‍यूजीलैंड की टीम को हराकर जीत का सूखा खत्‍म कर लिया है। गौरतलब है कि T- 0 में अब तक दोनों देशों ने इस मैच से पहले 5 मैच खेले थे और सभी मैच में टीम न्‍यूजीलैंड ने जीते थे लेकिन आज फिरोजशाह कोटला के मैदान पर विरोट कोहली की बेहतरीन कप्‍तानी, रोहित शर्मा और शिखर धवन की शानदार रिकार्ड साझेदारी और आशिष नेहरा युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल की बेहरीन गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने एक शानदार जीत दर्ज करते हुए टीम के वरिष्‍ठ खिलाड़ी आशीष नेहरा को उनके घरेलु मैदान पर अंतिम विदाई मैच में जीत का शानदार तोहफा दिया है।

                            
इस मैच में आखिर ऐसा क्‍या हुआ कि अब तक अजय चल रही टीम न्‍यूजीलैंड टीम इंडिया से मैच हार गई? आइए जानते हैं वो 5 कारण जिसके चलते टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने न्‍यूजीलैंड के सामने जीत की वो इबारत लिख दी जिसे एक जमाने में सबसे सफल कप्‍तान रह चुके टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेन्‍द्र सिंह धोनी भी नहीं लिख सके थे। 
 
1. टीम इंडिया के ‘गब्‍बर’ शिखर धवन और रोहित शर्मा की रिकार्ड साझेदारी

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ जीत का आधार रखने में सबसे बड़ा योगदान शिखर धवन और रोहित शर्मा का रहा। इन दोनों बल्‍लेबॉजों ने T-20 क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रिकार्ड साझेदारी करते हुए पहले विकेट के लिए 158 रन बना डाले। सबसे खास बात रही कि ये 158 रन मात्र 97 गेंदो पर बनें थे और टीम इंडिया को एक बेहतरीन तेज शुरुआत भी मिल गई थी। दोनों की पारी कितनी खास थी इस बात को समझने के लिए यह जानना भी रोचक रहेगा कि इन खिलाडि़यों ने टी 20 क्रिकेट में 2007 में सहवाग और गंभीर के बीच पहले विकेट के लिए हुई 136 रन की साझेदारी के रिकार्ड को तोड़ा।
 
2.न्‍यूज़ीलैंड को चार कैच छोड़ना पड़ा महंगा

टीम इंडिया के 202 रनों में शिखर धवन और रोहित शर्मा और विराट कोहली का योगदान तो रहा ही लेकिन न्‍यूजीलैंड की टीम का खराब क्षेत्ररक्षण भी एक बड़ा कारण माना जा सकता है। न्‍यूजीलैंड के खिलाडि़यों को रोहित शर्मा को आउट करने के दो बेहतरीन अवसर मिलें लेकिन उन्‍होंने दोनों ही कैच छोड़ दिए थे। इसके अलावा दो अन्‍य कैच और छूटे थे जिसमें एक कप्‍तान विराट कोहली का भी रहा। कुल मिलाकर क्षेत्ररक्षण के मामलें में टीम न्‍यूजीलैंड आज शिखर पर नहीं थी जिसकी कीमत उसको हार के रूप में चुकानी पड़ी।

3. न्‍यूज़ीलैंड के गेंदबाजों का दोयम दर्जे का प्रदर्शन

न्‍यूजीलैंड की हार का जो सबसे बड़ा कारण रहा वह उसके गेंदबाजों का लय में ना होना और टी 20 में वे जिस तरह की गेंदबाजी के लिए जानें जाते रहे है उसके आसपास भी उनका ना होना। उनकी कुछ बेहतरीन गेदों पर कैच भी उठे लेकिन दोयम दर्जे के क्षेत्ररक्षण के चलते कैच का क्‍या छूटे न्‍यूजीलैंड ने मैच ही खो दिया। फिरोजशाह कोटला जैसे छोटे मैदान पर न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शिखर धवन और रोहित शर्मा जैसे बल्‍लेबाजों के सामने छोटी गेंदे फेंकी जिन पर स्‍वीप करने पर भी सिक्‍स आसानी से मारे जा सकते हैं। टीम इंडिया ने 202 रनों का जो स्‍कोर बनाया वह इस बात का प्रमाण है कि आखिर कितनी कमजोर गेंदबाजी का प्रदर्शन टीम न्‍यूजीलैंड ने किया।
 
4 न्‍यूजीलैंड की बल्‍लेबॉजी की ख़राब शुरुआत, हार्दिक का वो शानदार कैच

लेकिन सबसे ख़ास बात जिसने सबसे बड़ा अंतर पैदा किया वह थी न्‍यूजीलैंड की टीम की खराब शुरुआत। टीम इंडिया के 202 रनों के स्‍कोर का पीछा करने के लिए न्‍यूजीलैंड को एक बेहद तेज शुरूआत की जरूरत थी लेकिन कप्‍तान विरोट कोहली ने शानदार कप्‍तानी करते हुए पहला ओवर ही स्पिन गेंदबाज यजुवेंद्र चाहल से कराई और उनके पहले ओवर में ही भारत को पहला विकेट मार्टिन गप्टिल के रूप में मिला। दरअसल यजुवेंद्र चाहल की गेंद पर गप्टिल बड़ा शॉट लगाना चाहते थे और गेंद हवा में गई जिस पर हार्दिक पांड़या ने गजग की फुर्ती दिखाते हुए शानदार कैच पकड़ा और यहां से टीम इंडिया को जो बेहतरीन शुरुआत मिली उसने टीम की जीत की आधार सिला रखी।