1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. यासिर शाह बने सबसे कम मैचों...

यासिर शाह बने सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी

India TV Sports Desk 17 Oct 2016, 8:15:15
India TV Sports Desk

दुबई: पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज़ के बीच खेला जा रहा दिन रात का टेस्ट मैच चौथे दिन दिलचस्प हो गया। रविवार को कुल 16 विकेट गिरे। लेग स्पिनर यासिर शाह की शानदार गेंदबाजी से पहली पारी में बड़ी बढ़त हासिल करने के बावजूद पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी में कैरेबियाई स्पिनर देवेंद्र बिशू के सामने लड़खड़ा गई। बिशू ने अपने करिअर की शानदार गेंदबाज़ी करते हुए पाकिस्तान की दूसरी पारी में 8 विकेट लिए। पाकिस्तान 123 पर ढेर हो गई।

वेस्ट इंडीज़ ने 346 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 95 पर क्रैग ब्रैथवेट और लेऑन जॉन्सन केi विकेट गवां दिए। वेस्ट इंडीज़ को जीत के लिए अभी भी 251 रनों की ज़रुरत है। 

अपना 17वां टेस्ट मैच खेल रहे शाह ने वेस्टइंडीज के मिगुएल कमिन्स को आउट करके 100 विकेट पूरे करके नया रिकॉर्ड बनाया। वह पाकिस्तान की तरफ से सबसे कम मैचों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले गेंदबाज बने। शाह ने कुल 121 रन देकर पांच विकेट लिये जिससे वेस्टइंडीज की टीम 357 रन पर आउट हो गयी।

पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी तीन विकेट पर 579 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी और 222 रन की बढ़त हासिल करने के बावजूद उसने कैरेबियाई टीम को फालोआन नहीं दिया। 

पाकिस्तान की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पहली पारी में नाबाद 302 रन बनाने वाले अजहर अली (2) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें शैनोन गैब्रियल ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद बिशू का जादू चला। उन्होंने नये बल्लेबाज असद शाफिक (5) को पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा।

दिन का पहला सत्र शाह के नाम पर रहा जिन्होंने वेस्टइंडीज की पारी समेटने में देर नहीं लगायी. कैरेबियाई टीम ने सुबह छह विकेट पर 315 रन से आगे खेलना शुरू किया था।

शाह सबसे कम मैचों में 100 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गये। इंग्लैंड के मध्यम गति के गेंदबाज जार्ज लोहमान ने 1896 में 16 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिये थे और यह आज भी विश्व रिकॉर्ड है। ऑस्‍ट्रेलिया के चार्ली टर्नर और क्लेरी ग्रिमेट तथा इंग्लैंड के सिडनी बर्न्‍स ने 17वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी।

अक्‍टूबर 2014 में पदार्पण करने वाले शाह ने ऑफ स्पिनर सईद अजमल के पाकिस्तानी रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 19 मैचों में 100 विकेट पूरे किये थे. उन्होंने वेस्टइंडीज के शनिवार के अविजित बल्लेबाजों शेन डोरिच (32) और जैसन होल्डर (20) को आउट किया जबकि बिशू (17) को मोहम्मद नवाज ने पवेलियन भेजा. नवाज और वहाब रियाज ने दो-दो विकेट लिये।