1. Home
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. टेस्‍ला ने किया धमाका, पेश की...

टेस्‍ला ने किया धमाका, पेश की ये हवाई जहाज से तेज चलने वाली कार और इलेक्ट्रिक ट्रक

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्‍ला ने एक बार फिर दुनिया को चौंका दिया है। इस बार कंपनी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक ट्रक के प्रोटोटाइप को पेश किया है।

Sachin Chaturvedi 17 Nov 2017, 20:28:20 IST
Sachin Chaturvedi

नई दिल्‍ली। अपने बेजोड़ इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्‍ला ने एक बार फिर दुनिया को चौंका दिया है। इस बार कंपनी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक ट्रक के प्रोटोटाइप को पेश किया है। कंपनी के मुताबिक इसका उत्‍पादन 2019 से शुरू कर दिया जाएगा। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने अमेरिका स्थित डिजाइन स्टूडियो में अपनी नई रोडस्टर कार को भी दुनिया के सामने पेश किया है।

इस ट्रक की खूबियों के बारे में सुनकर आप भी चौंक सकते हैं। कंपनी का यह ट्रक रफ्तार का बादशाह है। यह मात्र 5 सेकेंड में 0 से 100 की स्‍पीड पकड़ सकता है। आप इलेक्ट्रिक वाहन होने के चलते इसे कमजोर मान रहे हैं तो यह आपकी गलती है। यह मात्र 30 मिनट की चार्जिंग में ही 650 किमी की दूरी तय कर सकता है। डीजल ट्रक के मुकाबले इसे चलाना 20 फीसदी सस्‍ता पड़ता है। आप इस ट्रक पर 40 टन तक वजन लाद सकते हैं। इतने वजन के साथ यह 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड पकड़ सकता है। कंपनी के सीईओ का दावा है कि यह सबसे सुरक्षित और आरामदायक ट्रक है। हालांकि कंपनी की ओर से इसकी कीमत के बारे में अभी खुलासा नहीं किया गया है।

ट्रक के साथ ही कंपनी ने अपनी रोडस्‍टर कार भी दुनिया के सामने पेश की। यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है। इसकी टॉप स्पीड 400 किलोमीटर प्रति घंटा से भी अधिक है, ऐसा कंपनी ने सीईओ ने संकेत दिए हैं। फुल चार्जिंग पर यह कार 1,000 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। महज 1.8 सेकंड्स में ही यह 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। टेस्ला के सीईओ ने यह दावा भी किया कि यह कार प्लेन की स्पीड से भी तेज दौड़ सकेगी। इसके बेस मॉडल की कीमत तकरीबन 1 करोड़ 30 लाख रुपये होगी।