1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. SBI का कर्ज हुआ सस्ता, 10...

SBI का कर्ज हुआ सस्ता, 10 महीने पहली बार दरों में की कटौती

SBI की कटौती के बाद कामकाजी महिलाओं को अब 30 लाख तक का लोन 8.30% की दर पर मिलेगा जबकि 30 लाख से 75 लाख रुपए तक के लोन पर 8.40% की दर से ब्याज वसूला जाएगा

Manoj Kumar 01 Nov 2017, 8:31:29 IST
Manoj Kumar

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स (कर्ज देने की मानक दर) में 5 बेसिस प्वाइंट यानि 0.05 फीसदी की कटौती की है। 10 महीने में पहली बार यह कटौती की गई है। इस कटौती के बाद बैंक की बेंचमार्क लेंडिंग रेट घटकर 7.95 फीसदी हो गया है और यह कटौती आज से यानि पहली नवंबर से लागू हो चुकी है।

नोटबंदी के बाद जनवरी में देश के ज्यादातर बैंकों ने MCLR दरों में कटौती की थी उस समय SBI ने भी दरें घटाई थी। उस कटौती के बाद मंगलवार को फिर से कटौती की गई है। SBI में नए चेयरमैन रजनीश कुमार के पद संभालने के करीब एक हप्ते बाद यह कटौती की गई है। SBI की इस कटौती के बाद दूसरे बैंक भी इन दरों को घटा सकते हैं।

SBI की इस कटौती के बाद बैंक से कर्ज लेने वाले नए ग्राहकों को तुरंत फायदा मिलना शुरू हो जाएगा लेकिन जिन ग्राहकों ने पहले से कर्ज लिया हुआ है उनको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि उनके लिए कर्ज की जो दर पहले निर्धारित की गई है वह निर्धारित की गई अवधि के लिए मान्य होगी और अवधि पूरा होने के बाद अपने आप उनके लिए कर्ज की दर में कमी आ जाएगी।

SBI की कटौती के बाद कामकाजी महिलाओं को अब 30 लाख तक का लोन 8.30 फीसदी की दर पर मिलेगा जबकि 30 लाख से 75 लाख रुपए तक के लोन पर 8.40 फीसदी की दर से ब्याज वसूला जाएगा। वहीं गैर कामकाजी महिलाओं को 30 लाख रुपए तक का लोन 8.40 फीसदी की दर से दिया जाएगा और 30-75 लाख रुपए तक के लोन पर उनसे 8.50 फीसदी ब्याज वसूला जाएगा।