1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आ गया iPhoneX को टक्‍कर देने...

आ गया iPhoneX को टक्‍कर देने वाला वनप्‍लस 5टी स्‍मार्टफोन, शानदार और नए फीचर्स के साथ इसकी कीमत है आधे से भी कम

iPhoneX को टक्‍कर देने के लिए चीन की वनप्‍लस ने अपने लेटेस्‍ट प्रीमियम फ्लैगशिप स्‍मार्टफोन वनप्‍लस 5टी को अमेरिका, यूरोप और भारत में एक साथ लॉन्‍च किया है।

Abhishek Shrivastava 17 Nov 2017, 11:46:42 IST
Abhishek Shrivastava

नई दिल्‍ली। अमेरिकी टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्‍पल के नए iPhoneX को टक्‍कर देने के लिए चीन की वनप्‍लस ने अपने लेटेस्‍ट प्रीमियम फ्लैगशिप स्‍मार्टफोन वनप्‍लस 5टी को अमेरिका, यूरोप और भारत में एक साथ लॉन्‍च किया है। वनप्लस 5टी, वनप्लस 5 का ही उन्‍नत रूप है। इसमें उच्च रिजॉल्‍यूशन, 18:9 डिस्प्ले अनुपात, कम रोशनी में भी शानदार कैमरा परफॉर्मेंस एवं कई नई सॉफ्टवेयर विशेषताएं हैं।

इस अवसर पर वनप्लस के सह-संस्थापक एवं सीईओ, पीट लाऊ ने कहा कि वनप्लस 5 को काफी अच्छा फीडबैक मिल रहा है, लेकिन हमें कई क्षेत्रों में और सुधार एवं बेहतर यूजर अनुभव निर्मित करने की संभावनाएं दिखीं। हमें अपने समुदाय को लेटेस्ट व सर्वश्रेष्‍ठ टेक्‍नोलॉजी पेश करना तथा उम्मीदों से बेहतर यूजर अनुभव निर्मित करना पसंद है। इस स्मार्टफोन में हमने एक बार फिर कड़ी मेहनत करके हर पक्ष को बेहतर बनाया है।

डिस्प्ले

वनप्लस 5टी में 189 के एस्पैक्ट रेश्यो के साथ 6 इंच का फुल ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले है, जो काफी रोचक देखने का अनुभव प्रदान करने के साथ वनप्लस 5 की सभी विषेशताएं प्रदान करता है। इसकी बिल्ट-इन सॉफ्टवेयर एल्‍गोरिदम के साथ वनप्लस 5टी के फुल ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले में नया सनलाइट डिस्प्ले है, जो स्पष्‍ट व्यूईंग अनुभव प्रदान करने के लिए रोशनी के अनुसार स्वतः ही समायोजित हो जाता है। वनप्लस 5टी का फ्रंट डिजाइन सहज बनाने के लिए वनप्लस ने अपना मशहूर फास्ट सेरेमिक फिंगरप्रिंट सेंसर डिवाइस के पीछे स्थानांतरित कर दिया है। यह केवल 0.2 सेकंड में फोन को अनलॉक कर देता है। वनप्लस 5टी की सुगम एल्‍यूमिनियम यूनिबॉडी बहुत स्लिम है।

कैमरा

वनप्लस 5टी में कम रोशनी में कैमरे की परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए कई सुधार किए गए हैं। वनप्लस 5टी में मुख्य कैमरा वनप्लस 5 की तरह ही है, लेकिन इसमें सेकंडरी कैमरा विशाल एफ/1.7 अपार्चर से सुसज्जित है, जो कम रोशनी में भी शानदार पिक्चर्स लेता है।

ऑक्‍सीजन ओएस

वनप्लस का ऑपरेटिंग सिस्टम, ऑक्‍सीजन ओएस एंड्रॉइड का रिफाइंड अनुभव प्रदान करता है, जो ज्यादा तीव्र व स्पष्‍ट है तथा एंड्रॉइड के अन्य अनुभवों के मुकाबले अधिक कस्टमाइज किया जा सकता है। ऑक्‍सीजन ओएस में नई विषेशता फेस अनलॉक को जोड़ा गया है, जिसके द्वारा वनप्लस के ग्राहक अपने फोन को केवल डिवाइस की ओर देखकर ही अनलॉक कर सकते हैं।

चार्जिंग

वनप्लस 3 के साथ पहली बार पेश किया गया डैश चार्ज विश्‍व के बाजार में उपलब्ध सबसे तीव्र चार्जिंग समाधान है और वनप्लस यूज़र्स के बीच काफी लोकप्रिय है। केवल आधे घंटे के चार्ज में वनप्लस 5टी को दिनभर के लिए पर्याप्त पावर मिल जाती है। अधिक करंट प्रवाहित कर तथा पावर मैनेजमेंट को हैंडसेट से एडैप्टर में ले जाने से फोन चार्जिंग के दौरान ठंडा रहता है। डैश चार्ज वनप्लस5टी को तब भी तेजी से चार्ज कर सकता है, जब इसमें जीपीएस या फिर जबरदस्त ग्राफिक्स वाले गेम्स चल रहे हों।

स्मूथ परफॉर्मेंस

वनप्लस 5टी शक्तिशाली हार्डवेयर एवं समझदार सॉफ्टवेयर के संगम के साथ काफी स्मूथ अनुभव प्रदान करता है। वनप्लस 5टी में क्वालकॉम  स्नैपड्रैगन 835 के साथ बाजार में सबसे शक्तिशाली और एनर्जी एफिशिएंट प्लेटफॉर्म है। एड्रिनो 540 जीपीयू ग्राफिकल परफॉर्मेंस को बहुत बढ़ा देता है, जिसके माध्यम से ग्राहक व्यापक संसाधनों का उपयोग करने वाले गेम्स भी पहले से अधिक बेहतर तरीके से चला सकते हैं।

कीमत व उपलब्धता

वनप्लस 5टी 64 जीबी एवं 128 जीबी स्टोरेज विकल्पों में उपलब्ध होगा तथा यह क्रमश: 32,999 रुपए एवं 37,999 रुपए में मिलेगा। वनप्लस 5टी अमेजन डॉट इन, वनप्लसस्टोर डॉट इन एवं बेंगलुरु में वनप्लस एक्सपीरियंस स्टोर पर अर्ली एक्सेस सेल में 21 नवंबर, 2017 से शाम 4:30 बजे से उपलब्ध हो जाएगा। वनप्लस5टी की सेल यूरोप और अमेरिका के बाजारों के साथ भारत में 28 नवंबर, 2017 को प्रारंभ होगी।

प्रीबुक और ऑफर

भारत के किसी भी 5 पीवीआर थिएटरों में लॉन्‍च ईवेंट में आने वाले वनप्लस के फैंस 16 नवंबर को डिवाइस का अनुभव लेने तथा 21 नवंबर को प्रारंभ होने वाली सेल में गारंटीड खरीद के लिए 1000 रुपए में डिवाइस को प्रीबुक कर सकते हैं। वनप्लस 5टी के सभी यूज़र्स को कोटक811 सेविंग्स अकाउंट डाउनलोड करने तथा 1000 रुपए के डिपॉजिट के साथ इसे एक्टिवेट करने पर सर्विफाई की ओर से 12 महीनों का एक्सीडेंटल डैमेज इंश्‍योरेंस फ्री मिलेगा। इसके अलावा अमेजन प्राइम और किंडल सहित कई अन्य आकर्षक पार्टन ऑफर भी हैं। ग्राहकों को आइडिया की ओर से 1008 जीबी डेटा मिलेगा। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक के डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड उपयोग करने वालों को 2 दिसंबर, 2017 तक अमेजन डॉट इन से वनप्लस 5टी की खरीद पर 1500 रुपए की तत्काल छूट मिलेगी।