1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आपके मोबाइल को हैकर्स से बचाता...

आपके मोबाइल को हैकर्स से बचाता है M-Kavach एप, भारत सरकार के सी-डैक ने किया है विकसित

भारत में स्‍मार्टफोन के बढ़ते प्रयोग के साथ ही वायरस, हैकर्स और मालवेयर के हमले को लेकर खतरे भी बढ़ रहे हैं।इसके लिए सरकार ने एम कवच लॉन्‍च किया है।

Sachin Chaturvedi 24 Oct 2017, 20:50:27 IST
Sachin Chaturvedi

नई दिल्‍ली। भारत में स्‍मार्टफोन के बढ़ते प्रयोग के साथ ही वायरस, हैकर्स और मालवेयर के हमले को लेकर खतरे भी बढ़ रहे हैं। आज आपकी बैंकिंग, फाइनेंस आदि से जुड़ी अहम एप मोबाइल पर मौजूद हैं। ये सुविधाजनक हैं। लेकिन इन पर मालवेयर के हमले का खतरा भी हमेशा बना रहता है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में जुटी मोदी सरकार मोबाइल सुरक्षा की दिशा में भी काम कर रही है। सरकार ने एम-कवच एप जारी किया है जो कि मोबाइल पर हैकर्स के संभावित खतरों से बचाता है। एम-कवच को  भारत सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड सिस्‍टम (C-DAC) ने विकसित किया है।

मोदी सरकार ने पिछले साल मोबाइल डिवाइस सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशन ऐप (mKavach) लॉन्‍च किया था। सीडैक के मुताबिक यह ऐप फिलहाल एंड्रॉइड पर चलता है। यह ऐप न सिर्फ आपके मोबाइल को सुरक्षित रखता है, बल्कि कई और खास फीचर्स के साथ मोबाइल को सुरक्षा देता है। यह मोबाइल का डेटा मिसयूज होने से रोकता है। अगर आपके मोबाइल में यह ऐप होगा, तो कोई अवैध तरीके से आपका इंटरनेट डाटा नहीं चुरा पाएगा। यह ऐप इन रिसोर्सेज तक अनाधिकारिक एक्‍सेस को रोकने का काम करता है।

इसकी मदद से आप मोबाइल की स्‍पीड बरकरार रख सकते हैं। एम-कवच आपके मोबाइल को जावा स्क्रिप्‍ट मालवेयर से भी बचाता है। इससे आपके फोन की स्‍पीड बनी रहती है और हैंग होने जैसी परेशानियां कम होती हैं। इस एप की मदद से आप अनचाहे कॉल्‍स को भी ब्‍लॉक कर सकते हैं। यह ऐप आपको अनचाहे कॉल और एसएमएस को ब्‍लॉक करने में भी मदद करता है। इसके अलावा पेटीएम जैसे मोबाइल वॉलेट्स, बैंक ऐप्‍स और सोशल मीडिया तक दूसरों की पहुंच सीमित कर सकते हैं।

यदि आपका मोबाइल खो गया है तो यह उसे ट्रैक करने में भी मदद करता है। साथ ही यदि चोर आपका सिम निकाल रहा है, तो ये ऐप इसकी भी आपको जानकारी देगा। इससे आपको अपना फोन खोजने में आसानी हो सकती है। यही नहीं, इस ऐप से आप एक एसएमएस की मदद से दूर बैठकर अपने स्‍मार्टफोन से कॉन्‍टैक्‍ट और  कॉल-लॉग्‍स को हटा सकते हैं।