1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आपके घर का ताला खोलकर प्रोडक्‍ट...

आपके घर का ताला खोलकर प्रोडक्‍ट डिलिवरी करेगा अमेजन, अमेरिका में होगी इसकी शुरूआत

ईकॉमर्स वेबसाइट अमेजन ने एक नई सर्विस शुरू की है। इसका नाम ‘अमेजन की’ है। इसके तहत डिलिवरी बॉय आपके घर का दरवाजा खोलकर आपका पार्सल रख देगा।

Sachin Chaturvedi 28 Oct 2017, 18:34:43 IST
Sachin Chaturvedi

नई दिल्ली। कई बार आपके साथ भी हुआ होगा कि आपने कोई सामान ऑनलाइन ऑर्डर किया हो और डिलिवरी के वक्‍त आपके घर पर कोई न हो। ऐसे में या तो प्रोडक्‍ट वापस चला जाता है या फिर आपको प्रोडक्‍ट मिलने में देरी और परेशानी होती है। टेक्‍नोलॉजी की दुनिया में इसका भी हल आ गया है। दुनिया की प्रमुख ईकॉमर्स वेबसाइट अमेजन ने एक नई सर्विस शुरू की है। इसका नाम ‘अमेजन की’ है। इसके तहत डिलिवरी बॉय आपके घर का दरवाजा खोलकर आपका पार्सल रख देगा। आप जरूर इस सर्विस के बारे में पढ़कर हैरान हुए होंगे। आपको बता दें कि फिलहाल ये सर्विस अमेरिका में शुरू हुई है।

इस सर्विस के बारे में बात करें तो यहां कई पेंच हैं। सबसे पहली बात यह है कि यह सर्विस केवल अमेजन प्राइम मैंबर्स के लिए ही लागू की गई है। साथ ही इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए एक कैमरा खरीदना पड़ेगा। इसके अलावा वाईफाई से जुड़ा लॉक भी अमेजन से ही खरीदना होगा। इस लॉक की कीमत करीब 250 डॉलर (करीब 16 हजार रुपए) है। इन सभी साजोसामान के साथ जब आप अपना मनपसंदीदा प्रोडक्‍ट अमेजन पर ऑर्डर करतें तो उस वक्‍त आपको अमेजन एप में इन-होम डिलीवरी का विकल्प चुनाना होगा। जब डिलीवरी बॉय डिलिवरी करने आएगा तो पहले घंटी बजाएगा और पैकेज स्कैन करेगा। जैसे ही यह पता चल जाएगा कि सामान सही घर में डिलीवर हो रहा है तो दरवाजा खुल जाएगा और अंदर लगा कैमरा होम डिलीवरी के प्रोसेस को रिकॉर्ड कर लेगा।

अमेजन के अनुसार 8 नवंबर से अमेरिका में यह सर्विस शुरू हो जाएगी। शुरुआती दौर में अमेरिका के 37 बड़े शहरों से इस सर्विस की शुरुआत होगी। इससे पहले दुनिया की बड़ी रिटेल कंपनी वालमार्ट भी इसी तरह की सर्विस अमेरिका के कैलीफोर्निया राज्‍य में शुरू कर चुकी है। इसके तहत ग्राहकों का सामान सीधे घर में डिलीवर कर दिया जाता है चाहे वह व्यक्ति घर पर हो या न हो। खाने-पीने वाला सामान फ्रिज में रख दिया जाता है।

यह भी पढ़ेें: सॉवरेन गोल्‍ड बांड की दर 2,945 रुपए/ ग्राम हुई तय, ऑनलाइन भुगतान करने वालों को मिलेगा 50 रुपए का डिस्‍काउंट