1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत ही नहीं अब एशिया में...

भारत ही नहीं अब एशिया में भी सबसे अमीर व्‍यक्ति बने मुकेश अंबानी, चीन के अरबपति हुई का यान को छोड़ा पीछे

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी बुधवार को चीन के हुई का यान को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं।

Abhishek Shrivastava 02 Nov 2017, 12:34:57 IST
Abhishek Shrivastava

नई दिल्‍ली।  भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब एशिया के भी सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं। उन्‍होंने बुधवार को चीन के एवरग्रांड ग्रुप के चेयरमैन हुई का यान को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 42.1 अरब डॉलर आंकी गई है। फोर्ब्‍स रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्‍ट के मुताबिक, अंबानी की व्‍यक्तिगत संपत्ति में बुधवार को 46.6 लाख डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। यह वृद्धि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में आई 1.22 प्रतिशत की तेजी की वजह से हुई है। बुधवार को आरआईएल के शेयर भाव बढ़कर 952.30 रुपए हो गया था।

दूसरी ओर, चीन के एवरग्रांड ग्रुप के चेयरमैन हुई का यान की कुल व्‍यक्तिगत संपत्ति बुधवार को 1.28 अरब डॉलर घटकर 40.6 अरब डॉलर रह गई। वैश्विक स्‍तर पर फोर्ब्‍स रियलटाइम बिलेनियर्स लिस्‍ट में मुकेश अंबानी का स्‍थान 14वां है। इस लिस्‍ट को रियल टाइम आधार पर व्‍यक्ति की स्‍टॉक होल्डिंग और असेट के मूल्‍याकंन के जरिये तैयार किया जाता है।

मुकेश अंबानी की व्‍यक्तिगत संपत्ति में 2017 के दौरान काफी अधिक वृद्धि हुई है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का शेयर इस साल अब तक 75 प्रतिशत से अधिक ऊपर चढ़ गया है। ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन और पेट्रोकेमिकल रेवेन्‍यू की दम पर सितंबर तिमाही में आरआईएल ने जोरदार मुनाफा कमाया है।

चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में आरआईएल का कंसोलीडेटेड शुद्ध मुनाफा 12.48 प्रतिशत वृद्धि क साथ 8,109 करोड़ रुपए रहा है, जो पिछले वित्‍त वर्ष की समान तिमाही में 7,209 करोड़ रुपए था। बुधवार को आरआईएल पहली ऐसी भारतीय कंपनी भी बन गई है, जिसने 6 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैपिटालाइजेशन भी हासिल किया है। अंबानी के टेलीकॉम प्रतिद्वंदी सुनील मित्‍तल की व्‍यक्तिगत संपत्ति भी बुधवार को बढ़ी है। फोर्ब्‍स के मुताबिक मित्‍तल की रियल टाइम नेट वर्थ 75.1 लाख डॉलर बढ़कर 10.9 अरब डॉलर हो गई।