1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. खिचड़ी को मिल सकता है राष्ट्रीय...

खिचड़ी को मिल सकता है राष्ट्रीय व्यंजन का ताज, 4 नवंबर को हो सकती है घोषणा

सरकार अगर अपने मकसद मे सफल हो जाती है तो चीन के नूडल, इटली के पिज्जा, जापान की शुशी और अमेरिका के हैमबर्गर की तरह भारतीय खिचड़ी भी दुनिया में पहचान बना लेगी

Manoj Kumar 01 Nov 2017, 19:09:58 IST
Manoj Kumar

नई दिल्ली। देश के हर हिस्से में बनाई और खाई जाने वाली खिचड़ी को राष्ट्रीय व्यंजन का खिताब मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में होने जा रहे वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम के दौरान खिचड़ी को राष्ट्रीय व्यंजन का खिताब दिया जा सकता है, 4 नवंबर को इसके बारे में घोषणा होने की उम्मीद है, यह कार्यक्रम 3 नवंबर से 5 नवंबर के बीच होने जा रहा है।

वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम के दौरान देशभर के जाने माने शेफ आ रहे हैं और कार्यक्रम के दौरान वह 800 किलो खिचड़ी तैयार करेंगे। कार्यक्रम के आयोजक सबसे ज्यादा खिचड़ी बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं और गिनेज बुक में अपना नाम दर्ज करना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय ने इस कार्यक्रम के दौरान खिचड़ी को भारतीय खाने का प्रतिनिधी नियुक्त किया है।

खिचड़ी को भारत में अमीर से लेकर गरीब तक हर वर्ग खाता है और इसे  खाने की रानी माना जाता है, यह खाने में सेहदमंद होती है, कम खर्च में तैयार हो जाती है। केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग मंत्री हरसिमरत कौर बादल के मुताबिक उनका मंत्रालय ने खिचड़ी को दुनियाभर में प्रसिद्ध करने के लिए एक मार्केटिंग प्लान तैयार किया है। शुक्रवार से दिल्ली में वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत होने जा रही है और इस मौके पर देश और दुनियाभर से खाने के कारोबार से जुड़ी कई बड़ी कंपनियां आएंगी, इसी मौके पर खिचड़ी को दुनियाभर में फैलाने की योजना है।

सरकार अगर अपने मकसद मे सफल हो जाती है तो चीन के नूडल, इटली के पिज्जा, जापान की शुशी, अमेरिका के हैमबर्गर और स्टॉकलैंड की वाइन की तरह भारतीय खिचड़ी भी दुनियाभर में अपनी पहचान बना लेगी।