1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ग्राहकों की संतुष्टि को लेकर हुए...

ग्राहकों की संतुष्टि को लेकर हुए सर्वे में हुंडई अव्वल, मारुति सुजुकी दूसरे और टाटा मोटर्स तीसरे स्‍थान पर

एक सर्वेक्षण के अनुसार वाहनों की बिक्री के बाद की सेवाओं को लेकर ग्राहकों की संतुष्टि के लिहाज से हुंडई मोटर इंडिया पहले स्थान पर रही है।

Manish Mishra 01 Nov 2017, 12:25:15 IST
Manish Mishra

नई दिल्ली एक सर्वेक्षण के अनुसार वाहनों की बिक्री के बाद की सेवाओं को लेकर ग्राहकों की संतुष्टि (कस्‍टमर सैटिस्‍फैक्‍शन) के लिहाज से हुंडई मोटर इंडिया पहले स्थान पर रही है। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म जेडी पावर ने अपने सालाना सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला है। इस अध्ययन जेडी पावर 2017 इंडिया कस्टमर सर्विस इंडेक्स के अनुसार हुंडई 923 अंक के साथ ग्राहक सेवा संतुष्टि में अव्वल रही है।

दक्षिण कोरिया की यह वाहन कंपनी पहली बार भारत में इस रैंकिंग में पहले स्थान पर आई है। वहीं 893 अंक के साथ मारुति सुजुकी इंडिया व टाटा मोटर्स को दूसरा स्थान मिला है। सूची में इसके बाद क्रमश: महिंद्रा व निसान है।

जेडी पावर के निदेशक कौस्तुव राय ने एक बयान में कहा है कि,

भारत में ग्राहक संतुष्टि के लिहाज से सेवाओं की गुणवत्‍ता प्रमुख तत्व बनी हुई है। सेवाओं के साथ साथ ग्राहकों के साथ बेहतर संवाद में सफल रहने वाली कंपनियों को ग्राहक संतुष्टि के लिहाज से अच्छे अंक मिलने की उम्मीद रहती है।

हुंडई मोटर इंडिया के सीईओ वाईके कू ने इस सर्वेक्षण के परिणाम को कंपनी के गुणवत्‍तापरक उत्पादों की पुष्टि करने वाला उदाहरण करार दिया है। उन्होंने कहा है कि यह श्रेष्ठ गुणवत्‍ता वाली सेवाओं के जरिए ग्राहक संतुष्टि की दिशा में काम करने के कंपनी के प्रयासों को भी रेखांकित करता है।

जेडी पावर यह अध्ययन 21 साल से कर रही है। इसमें नए वाहनों के मालिकों के बिक्री बाद सेवा की गुणवत्‍ता से संतुष्टि को आंका जाता है।

यह भी पढ़ें : नई डीलरशिप के लिए जमीन खरीदेगी मारुति, कंपनी ने इस साल तय किया 1000 करोड़ रुपए का पूंजी व्‍यय

यह भी पढ़ें : सुजुकी ने जापान में लॉन्‍च की इग्निस जैसी माइक्रो एसयूवी XBee, ये हैं इसकी खासियतें