1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उड़ान योजना के तहत 190 मार्गों...

उड़ान योजना के तहत 190 मार्गों के लिए बोलियां मिलीं

देश का आम नागरिक (उड़ान) के तहत 190 मार्गों के लिए बोलियां मिली हैं। इस योजना के तहत एक घंटे की उड़ान के लिए अधिकतम किराया 2,500 रुपए होगा।

Dharmender Chaudhary 19 Jan 2017, 19:20:27 IST
Dharmender Chaudhary

नई दिल्ली। क्षेत्रीय वायु संपर्क योजना उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) के तहत 190 मार्गों के लिए बोलियां मिली हैं। इस योजना के तहत एक घंटे की उड़ान के लिए अधिकतम किराया 2,500 रुपए होगा। सरकार की उड़ान योजना का मकसद वंचित या कम उड़ान सुविधाओं वाले हवाई अड्डों से या को हवाई संपर्क उपलब्ध कराना और विमान यात्रा को सस्ता करना है।

नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि इस योजना के तहत पहली उड़ान फरवरी में संभव हो पाएगी। जैसलमेर (राजस्थान) और कूच बिहार (पश्चिम बंगाल) सहित कई हवाई अड्डे इसके लिए तैयार हैं।

सिन्हा ने उड़ान को पासा पलटने वाला तथा बड़ा बदलाव बताते हुए कहा कि योजना के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को 190 मार्गों के लिए 11 बोलीदाताओं से 43 शुरुआती प्रस्ताव मिले हैं।

तस्वीरों में देखिए एयरइंडिया का मेन्यू

Air India spl menu

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सिन्हा ने कहा, फिलहाल देश में 75 परिचालन वाले हवाई अड्डे हैं। अभी उड़ान के तहत हमें जो बोलियां मिली हैं उसके अनुसार हमारे विमानन नेटवर्क में 43 नए हवाई अड्डे जुड़ने वाले हैं। उड़ान के क्रियान्वयन के बाद हमारे परिचालन वाले हवाई अड्डों की संख्यया 118 हो जाएगी।

उड़ान योजना के लिए बोली प्रक्रिया शुरू होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में सिन्हा ने कहा था कि मार्गों के लिए बोलियां को 3 फरवरी को अंतिम रूप दिया जाएगा।