1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब 5जी तकनीक में हाथ आजमाएगी...

अब 5जी तकनीक में हाथ आजमाएगी एयरटेल, एरिक्‍सन के साथ किया करार

एरिक्‍सन ने कहा कि उसने दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के भारतीय परिचालन के लिए 5जी प्रौद्योगिकी का समझौता किया है। अब इसके साथ कंपनी जियो से मुकाबला करेगी।

Sachin Chaturvedi 19 Nov 2017, 17:44:32 IST
Sachin Chaturvedi

नयी दिल्ली। रिलायंस जियो की 4जी सर्विस से लोहा ले रही एयरटेल अब 5जी के मोर्चे पर जंग की तैयारी में है। कंपनी की इस जंग में मददगार बनने जा रही है स्वीडन की दूरसंचार उपकरण निर्माता एरिक्सन। एरिक्‍सन ने  कहा कि उसने दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के भारतीय परिचालन के लिए 5जी प्रौद्योगिकी का समझौता किया है।

एरिक्सन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और व्यापार प्रमुख नूनजियो मर्टिलो ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, वैश्विक स्तर पर हमारे 36 कंपनियों के साथ समझौते (एमओयू) हैं। भारत में हमने 5जी के लिए हाल ही में भारती एयरटेल के साथ करार किया है। उन्होंने हालांकि इस सौदे के वित्तीय पहलुओं की जानकारी नहीं दी।

एरिक्सन इस भागीदारी के तहत एयरटेल के साथ मिलकर काम करेगी ताकि अगली पीढ़ी की दूरसंचार प्रौद्योगिकी 5जी के नेटवर्क के लिए रणनीतिक प्रारूप आदि बनाया जा सके। एरिक्सन 4जी व सेवा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में पहले ही भारती एयरटेल के साथ मिलकर काम कर रही है। उल्लेखनीय है कि एयरटेल ने इसी साल ऐसा एक समझौता दूरसंचार उपकरण बनाने वाली नोकिया के साथ किया था।

यह भी पढ़ें : मुंबई के बाद अब एयरटेल ने मध्यप्रदेश एवं छत्‍तीसगढ़ में शुरू की VoLTE सर्विस, जियो को टक्‍कर देने की है तैयारी

यह भी पढ़ें : ICICI और Paytm ने किया करार, 45 दिन तक बिना ब्याज के 20000 रुपए तक मिलेगी क्रेडिट लिमिट