1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. धरती के सबसे अमीर आदमी बने...

धरती के सबसे अमीर आदमी बने जेफ बेजोस, चार साल बाद बिल गेट्स से छिना ये दर्जा

अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस पृथ्‍वी पर सबसे अमीर आदमी हैं। शुक्रवार को अमेजन शेयर में भारी उछाल आने के बाद बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 93.8 अरब डॉलर हो गई।

Abhishek Shrivastava 28 Oct 2017, 11:19:37 IST
Abhishek Shrivastava

नई दिल्‍ली। अमेजन के संस्‍थापक और सीईओ जेफ बेजोस अब पृथ्‍वी पर सबसे अमीर आदमी हैं। शुक्रवार को अमेजन डॉट कॉम के शेयर में भारी उछाल आने के बाद बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 93.8 अरब डॉलर हो गई। ब्‍लूमबर्ग बिलिनियेर्स इंडेक्‍स के मुताबिक शुक्रवार को बेजोस ने 5.1 अरब डॉलर की कमाई की और इसके साथ ही उन्‍होंने पूर्व नंबर वन माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया।

बिल गेट्स की कुल संपत्ति शुक्रवार तक 88.7 अरब डॉलर थी। वह 2013 से लगातार दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हुए थे। इससे पहले 27 जुलाई 2017 को भी बेजोस ने कुछ घंटों के लिए बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी होने का दर्जा प्राप्‍त किया था। बिल गेट्स पिछले चार सालों से लगातार दुनिया का सबसे अमीर आदमी होने का गौरव हासिल कर रहे थे, लेकिन अब यह सिलसिला टूटता दिख रहा है।

ताजा रेटिंग में वॉरेन बफे तीसरे स्‍थान पर हैं उनके पास कुल संपत्ति 88 अरब डॉलर है। इसके बाद स्‍पेन के जारा क्‍लोथिंग दिग्‍गज अमानसियो ओरटेगा का स्‍थान है, उनके पास 77.2 अरब डॉलर की संपत्ति है। फेसबुक के मार्क जुगरबर्ग 75.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्‍थान पर हैं।

शुक्रवार को अमेजन का स्‍टॉक 13 प्रतिशत बढ़ा है, यह पिछले ढाई साल में सबसे बड़ी तेजी है। इस तेजी के साथ बेजोस की संपत्ति में कुछ ही घंटों में 10.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। तीसरी तिमाही के मजबूत वित्‍तीय परिणामों की वजह से शेयर में तेजी आई है। कंपनी के वित्‍तीय परिणाम विश्‍लेषकों के अनुमान से भी कही ज्‍यादा बेहतर रहे हैं। इस साल की शुरुआत में अमेजन ने व्‍हूल फूड्स का अधिग्रहण 13.7 अरब डॉलर में किया था, जो अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

बिल गेट्स ने सबसे पहले 1995 में 39 साल की उम्र में 12.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अरबपतियों की सूची में पहला स्‍थान हासिल किया था। इसके बाद 2007 में वह इससे बाहर निकल गए और 2013 तक वह इस गौरव को हासिल नहीं कर पाए क्‍योंकि उन्‍होंने विभिन्‍न कामों के लिए अरबों डॉलर दान में दिए हैं। बेजोस ने भी कह है कि वह सामाजिक कार्यों के लिए अधिक से अधिक धन देना चाहते हैं।