1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. होंडा के बाद अब टोयोटा ने...

होंडा के बाद अब टोयोटा ने भी 1 जनवरी से दाम बढ़ाने की घोषणा, 5000 से लेकर 1.1 लाख तक महंगी हो जाएंगी कारें

टोयोटा ने 1 जनवरी से अपनी कारों की कीमत 3 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है।

Written by: India TV Paisa 08 Dec 2017, 12:07:00 IST
India TV Paisa

नई दिल्‍ली। नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्‍दी कीजिए, क्‍योंकि कार कंपनियां नए साल से कीमतें बढ़ाने जा रही हैं। कल होंडा कार्स ने भारत में अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने की घो‍षणा की थी। अब इसमें टोयोटा भी शामिल हो गई है। टोयोटा ने 1 जनवरी से अपनी कारों की कीमत 3 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है। विभिन्‍न कारों की कीमत को देखते हुए यह वृद्धि 5000 रुपए से लेकर 1.1 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

टोयोटा किर्लोस्‍कर के अनुसार कच्‍चे माल और परिवहन लागत में वृद्धि को देखते हुए कीमतों में यह वृद्धि की जा रही है। हालांकि कंपनी के प्रवक्‍ता ने वाहन के अनुसार कीमतों में वृद्धि के संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी के पोर्टफोलियो की बात करें तो कंपनी की सबसे सस्‍ती कार इटियॉस लिवा की एक्‍स शोरूम कीमत 5.44 लाख रुपए है। वहीं सबसे महंगी सेडान कैमरी की एक्‍स शोरूम कीमत 37.22 लाख रुपए है। कंपनी के अनुसार वह काफी लंबे समय से बढ़ती लागत का बोझ सहन कर रही थी। लेकिन आखिरकार उसे जनवरी से कीमतें बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है।

इससे पहले होंडा कार्स इंडिया ने भी घोषणा की थी कि वह अपने विभिन्‍न मॉडलों के दाम एक जनवरी 2018 से 25,000 रुपए तक बढ़ाने जा रही है। कंपनी यह कदम बढ़ी हुई इनपुट कॉस्‍ट को कम करने के लिए उठा रही है। होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी सभी मॉडल्‍स के दाम जनवरी से एक से दो प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना है।  कंपनी का कहना है कि उसने यह फैसला बढ़ी लागत की भरपाई के लिए किया है। प्रवक्ता के अनुसार मूल धातुएं महंगी हो गई हैं। कंपनी भारत में 4.66 लाख रुपए के साथ हैचबैक ब्रियो से लेकर 43.21 लाख रुपए वाली एकॉर्ड हाइब्रिड तक कई वाहन बेचती है।