1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारत में फि‍र लौट कर आ...

भारत में फि‍र लौट कर आ रही है जावा येज्‍दी मोटरसाइकिल, महिंद्रा टू-व्‍हीलर 2019 में करेगी इसे लॉन्‍च

महिंद्रा टू-व्‍हीलर बनाने वाली कंपनी महिंद्रा टू-व्‍हीलर ने इस बात की पुष्टि की है कि वह भारत में प्रीमियम जावा येज्‍दी और बीएसए बाइक्‍स को लॉन्‍च करेगी।

Abhishek Shrivastava 17 Nov 2017, 12:41:57 IST
Abhishek Shrivastava

नई दिल्‍ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा की टू-व्‍हीलर बनाने वाली कंपनी महिंद्रा टू-व्‍हीलर ने इस बात की पुष्टि की है कि वह भारत में प्रीमियम जावा येज्‍दी और बीएसए बाइक्‍स को लॉन्‍च करेगी। महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्‍टर, पवन गोयनका ने बताया कि कंपनी भारत में पहली जावा मोटरसाइकिल को मार्च 2019 तक लॉन्‍च करेगी। उन्‍होंने बताया कि महिंद्रा इसे जावा ब्रांड नाम से ही पेश करेगी और इस पर कहीं भी महिंद्रा नहीं लिखा होगा।

इन मोटरसाइकिलों को नए जावा डीलर नेटवर्क के जरिये बेचा जाएगा। भारत में पहला बिकने वाला मॉडल जावा 350 हो सकता है, जो रेट्रो लुक में होगा और इसका सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्‍ड क्‍लासिक 350 से होगा। हालांकि यह इसकी कीमत पर निर्भर करेगा। महिंद्रा ने हाल ही में जावा के साथ ही साथ बीएसए और फ्रेंच कंपनी प्‍यूजो स्‍कूटर का अधिग्रहण किया है।

महिंद्रा अपनी सब्सिडियरी क्‍लासिक लेजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड (सीएलपीएल) के जरिये 2019 की शुरुआत में पहली जावा मोटरसाइकिल को लॉन्‍च करेगी। जावा वहीं कंपनी है जो पहले कभी भारत में येज्‍दी नाम से मोटरसाइकिल बेचा करती थी। सीएलपीएल ने चेक गणराज्‍य के जावा ब्रांड से भारत में जावा मोटो बाइक्‍स को लॉन्‍च करने का लाइसेंस हासिल किया है।

जावा मोटरसाइकिल के दो इंजन प्‍लेटफॉर्म (350 सीसी और 650 सीसी) हैं। उम्‍मीद की जा रही है कि महिंद्रा भारत में जावा 350 ओएचसी को लॉन्‍च करेगी। इसमें 397 सीसी सिंगल सिलेंडर 4 स्‍ट्रॉक ओएचसी इंजन है। यह इंजन अधिकतम 6500 आरपीएम और 30.6 एनएम टॉर्क पर 27.35 बीएचपी की पावर पैदा करने में सक्षम है। इसमें 5-स्‍पीड गियरबॉक्‍स है और इसकी टॉप स्‍पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा और बाइक का वजन 160 किलोग्राम है।

जावा मोटो यूरोपीय बाजार में जावा660 की भी बिक्री करती है। इसमें 660सीसी सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्‍ड, 4 स्‍ट्रॉक इंजन है जो 48.28 बीएचपी की पावर पैदा कर सकता है। यदि यह बाइक भी भारत में लॉन्‍च होती है तो इसका सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्‍ड की जल्‍द आने वाली इंटरसेप्‍टर 650 से होगा।