1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. लेक्‍सस ने भारत में दिखाई आज...

लेक्‍सस ने भारत में दिखाई आज अपनी सबसे छोटी SUV की झलक, जनवरी में शुरू होगी इसकी बिक्री

जापान की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी टोयोटा की सहयोगी कंपनी लेक्‍सस भारत में अपनी सबसे छोटी SUV NX 300h को लॉन्‍च करने जा रही है।

Abhishek Shrivastava 17 Nov 2017, 15:25:37 IST
Abhishek Shrivastava

नई दिल्‍ली। जापान की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी टोयोटा की सहयोगी कंपनी लेक्‍सस ने शुक्रवार को भारत में अपनी सबसे छोटी SUV NX 300h को पेश किया। यह कंपनी की भारत में चौथी पेशकश होगी। इससे पहले कंपनी भारतीय बाजार में RX 450h, ES 300h और LX 450d को उतार चुकी है। NX 300h में हाइब्रिड इंजन होगा। इसकी कीमत तकरीबन 60 से 70 लाख रुपए के बीच रहने की संभावना है। कंपनी ने बताया कि इस कार की बिक्री अगले साल जनवरी में लॉन्चिंग के साथ शुरू होगी।

इस साल मार्च में नए ब्रांड को लॉन्‍च करते हुए कंपनी ने घोषणा की थी साल के अंत तक वह कई अन्‍य मॉडल यहां पेश करेगी। सितंबर में कंपनी ने यह भी घोषणा की थी कि वह अपनी मूल कंपनी टोयोटा से अलग होकर एक स्‍वतंत्र इकाई का गठन करेगी। जापानी लग्‍जरी कार निर्माता कंपनी को अब लेक्‍सस इंडिया के नाम से जाना जाता है। यह पुर्नगठन कंपनी को भारत में बेहतर प्रदर्शन करने में मददगार होगा।

लेक्‍सस NX 300h भारत में दो संस्‍करणों लग्‍जरी और एफ-स्‍पोर्ट में आएगी। इसमें सिग्‍नेचर लेक्‍सस ग्रिल और ब्‍लू बैकलाइट के साथ लोगो लगा होगा। इसमें एलईडी हैडलैम्‍प और उनके नीचे एलईडी डेटाइम रनिंग लैम्‍प भी लगे होंगे। इसमें साइट स्‍कर्ट के साथ ही साथ रूफ रेल भी होगी। पीछे शार्प रैपराउंड एलईडी टेललैम्‍प, रूफ माउंटेड स्‍पॉइलर और रियर डीफ्यूजर होगा। इसमें 2.5 लीटर चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा जो एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगा, जो कि 194 बीएचपी की पावर पैदा करेगा।

लेक्‍सस अपने अन्‍य मॉडल के जैसे ही इसे भारत में पूर्ण आयातित रास्‍ते के जरिये बेचेगी। इसका सीधा मुकाबला भारत में ही पूर्णता असेंबल्‍ड म‍र्सिडीज जीएलए और ऑडी क्‍यू3 से होगा। लेकिन उच्‍च आयात शुल्‍क की वजह से कीमत के मामले में यह इन दोनों से काफी महंगी होगी। जीएलए और क्‍यू3 की कीमत 30-40 लाख रुपए के बीच है।