1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फोर्ड 9 नवंबर को लॉन्‍च करेगी...

फोर्ड 9 नवंबर को लॉन्‍च करेगी फेसलिफ्ट ईकोस्‍पोर्ट, नई एसयूवी में मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

ईकोस्‍पोर्ट का फेसलिफ्ट वेरिएंट 9 नवंबर को भारतीय सड़कों पर लॉन्‍च करेेेेगी। कंपनी ने इस एसयूवी के डिजाइन और स्‍टाइल में कुछ खास बदलाव किए हैं।

Sachin Chaturvedi 01 Nov 2017, 14:35:32 IST
Sachin Chaturvedi

नई दिल्‍ली। फोर्ड  अपनी दमदार एसयूवी ईकोस्‍पोर्ट्स का फेसलिफ्ट वेरिएंट  9 नवंबर को भारतीय सड़कों पर लॉन्‍च करेेेेगी। कंपनी ने इस एसयूवी के डिजाइन और स्‍टाइल में कुछ खास बदलाव किए हैं। कंपनी इस नई ईकोस्‍पोर्ट को 2016 में ही लॉस एंजिलिस ऑटो शो में शोकेस कर चुकी है। भारत में वही मॉडल लॉन्‍च किया जाएगा जो कंपनी ने लॉस एंजिलिस में प्रदर्शित किया था। इसके पीछे मुख्‍य कारण यह है कि कंपनी जो ईकोस्‍पोर्ट अमेरिकी बाजार में बेच रही है, वह भारत में ही तैयार की गई है।

अमेरिका में बिकने वाली ईकोस्‍पोर्ट की बात करें तो इसका डिजाइन काफी कुछ पुरानी ईकोस्‍पोर्ट की तरह का ही है। हालांकि कुछ छोटे लेकिन अहम बदलाव किए गए हैं। आम तौर पर दूसरी फेसलिफ्ट कारों में दिखने वाले बदलाव यहां भी दिखाई देंगे। जैसे  नई ईकोस्‍पोर्ट की फ्रंट ग्रिल बदली हुई नजर आएगी। साथ ही प्रोजैक्टर हैडलैंप्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स कार को फ्रेश लुक देंगी। हैडलैंप की डिजाइन भी बदली गई है। कार के टॉप वेरिएंट यानि टाइटेनियम एस में आपको 17-इंच के अलॉय व्हील्स भी मिलेंगे। इसके साथ ही कार में डार्क कलर ग्रिल, स्मोक्ड प्रोजैक्टर हैडलैंप्स, ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग और कई ऐसे कंपोनेंट दिए हैं।

अब बात करें इसके केबिन की तो यहां काफी कुछ बदलाव नजर आएगा। कार में बिल्‍कुल नया डैश बोर्ड मिलेगा। यहां पर ग्राहकों को 8-इंच का रंगीन एलसीडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है। फीचर्स की बात करें तो नई ईकोस्‍पोर्ट में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो मिलेगा। इसके साथ ही कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, स्टॉप-स्टार्ट बटन और यूएसबी और पावर सॉकेट भी दिए गए हैं।

इंजन की बात करें तो यहां पर कंपनी इसे 1.5 लीटर के डीजल इंजन के साथ उतार सकती है। यह इंजन 99 बीएचपी की पावर जेनरेट करेगा। पेट्रोल इंजन की बात करें तो यहां कंपनी 1.5-लीटर का बिल्कुल नया पेट्रोल इंजन दे सकती है। जो ड्रैगन इंजन के नाम से भी जाना जाता है। पेट्रोल इंजन तीन सिलेंडर वाला है और 120 बीएचपी पावर और 150 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने कार में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगाया है और 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया है।