1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. बनवाना चाहते हैं घर, तो वास्तु...

बनवाना चाहते हैं घर, तो वास्तु के हिसाब से ऐसे चुने सही जमीन

वास्तु शास्त्र में ये भी बताया गया है कि जमीन का रंग, हरियाली और आपपास का वातावरण कैसा हो। जिससे आपको लाभ मिले। अगर आप भी कोई घर, फ्लैट खरीदने जा रहे है, तो इन बातों का जरुर ध्यान रखें।

Written by: India TV Lifestyle Desk 01 Nov 2017, 13:25:13 IST
India TV Lifestyle Desk

धर्म डेस्क: वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि घर बनाने में वास्तु का बहुत अधिक ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो घर पर नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है। वास्तु शास्त्र में ये ठीक ढंग से बताया गया है कि कैसा घर, फ्लैट हो ना चाहिए। साथ ही इसे कैसे बनवाए। इतना ही नहीं वास्तु में ये भी बताया गया है कि जमीन का रंग, हरियाली  और आपपास का वातावरण कैसा हो। जिससे आपको लाभ मिले। अगर आप भी कोई घर, फ्लैट खरीदने जा रहे है, तो इन बातों का जरुर ध्यान रखें।

  • अगर आप वास्तु के हिसाब से से घर बनाने के लिए कोई जगह देख रहे है, तो इस बात का जरुर ध्यान रखें कि कहां की मिट्टी किस रंग की है। वास्तु के अनुसार जमीन की मिट्टी  अगर सफेद, धूसर, हल्की पीली और लाल हो, तो उसे खरीद लें। अगर हरी काली, गंदी और दुर्गंधयुक्त भूमि को न लें।
  • अगर जमीन खोदने पर सोने-चांदी आदि के सिक्के, बहुमूल्य धातुएं आदि प्राप्त होती हैं, उसे आर्थिक समृद्धि का संकेत माना गया है।
  • अगर खुदाई करते समय जमीन से मानव खोपड़ी, हड्डियां आदि निकले, तो भूलकर भी इस जगह घर न बनाएं।
  • अगर आप जिस घर को बनाने जा रहे है और खुदाई करने में चीटी, सांप, दीमक आदि निकल रहे है, तो उस घर में न रहे। यहीं आपके लिए बेहतर है।
  • अगर आप ऐसी जगह खरीद रहे है। जो उपजाऊ है। यानी कि खूब हरियाली हो। जहां पर आंवला, पापीता, अमरुद, अनार के पेड़ हो। वह जगह तुरंत ले लेनी चाहिए।
  • कभी भी ऐसी जगह घर बनाने को न लें। जो कि बंजर, उबल-खाबड़, फिसलने वाली, कब्रिस्तान या फिर श्मशान हो।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और बातों के बारें में