1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. हिंदू नववर्ष 21 को, इस बार...

हिंदू नववर्ष 21 को, इस बार 8 दिन की मनेंगी नवरात्र

India TV Lifestyle Desk 21 Mar 2017, 15:43:06
India TV Lifestyle Desk

धर्म डेस्क: जिस तरह अंग्रेजी, चीन आदि के कैलेंडर होते है। उसी तरह राजा विक्रमादित्य के काल में भारतीय वैज्ञानिकों ने इन सबसे पहले ही भारतीय कैलेंडर विकसित किया था। इस कैलेंडर की शुरुआत हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से मानी जाती है।

ये भी पढ़े

मार्च माह वह माह है। जिसमें पुराने कामकाज को समेटकर ने कामकाज की शुरुआत की जाती है। इसके साथ ही धारणा है कि 21 मार्च को पृथ्वी सूर्य का एक चक्कर पूरा कर लेती। जिसके कारण हिंदू नव वर्ष मनाया जाता है। इस बार हिंदू नववर्ष सभी के लिए सुख-समृद्धि लेकर आ रहा है। इस बार एक तिथि घटने के कारण चैत्र नवरात्र 8 दिन के ही मनाएं जाएगे।

ज्योषिचार्यों के अनुसार हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2078 की शुरुआत 28 मार्च को प्रतिपदा लगने के साथ होगी। नववर्ष का राजा मंगल व मंत्री गुरु होने से सम्मान व धान में वृद्धि के योग हैं।

इस कारण 8 दिन के होगे नवरात्र
ज्योतिषचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2078 की शुरुआत 28 मार्च को प्रतिपदा लगने के साथ होगी। नववर्ष का राजा मंगल व मंत्री गुरु होने से सम्मान व धान में वृद्धि के योग हैं। जिसके कारण कुछ लोग 28 को तो कुछ 29 मार्च से नवरात्र के व्रत रखेंगे।

रामनवमी होगी 4 अप्रैल को
ज्योतिषचार्य के अनुसार चैत्र नवरात्र 28 मार्च से शुरु हो रहे है। वहीं रामनवमी 4 अप्रैल को हौ। प्रतिपदा का क्षय होने से नवरात्र 8 दिन की मनेगी। जो कि 5 अप्रैल को सुबह 10 बजे समाप्त हो जाएगी।