1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. Chhath puja 2017: छठ पूजा में...

Chhath puja 2017: छठ पूजा में ऐसे बनाएं लजीज ठेकुआ

ये रेसिपी मुख्य रुप से छठ पूजा में बना ई जाती है। जो कि एक पारंपरिक डिश है। जिसका कोई जवाब ही नहीं है। यह मीठे, खस्ता और कुरकुरे होते है। ऐसे बनाएं....

Edited by: India TV Lifestyle Desk 24 Oct 2017, 14:57:43 IST
India TV Lifestyle Desk

रेसिपी डेस्क: ये रेसिपी मुख्य रुप से छठ पूजा में बना ई जाती है। जो कि एक पारंपरिक डिश है। जिसका कोई जवाब ही नहीं है। यह मीठे, खस्ता और कुरकुरे होते है। सबसे ज्यादा ये बिहार और झारखंड में बनाई जाती है। छठ पूजा जैसे महापर्व में आप भी इस रेसिपी को बनाकर सूर्य भगवान की आराधना करें। जानिए इसे कैसे बनाया जाता है।

सामग्री
1. दो कप गेहूं का आटा
2. तीन चौथाई कप गुड़
3. आधा कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
4. दो चम्मच घी
5. एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर
6. आवश्कतानुसार तेल

ऐसे बनाएं ठेकुआ
सबसे पहले एक पैन में गुड़ लेकर उसे भिगो दें। जिससे कि आटा को गूंथा जा सके। इसके बाद किसी बर्तन में आटा निकाले और इसमें नारियल, इलायची डालकर मिक्स करें फिर इसमें गुड़ का पानी छलनी से छानकर गूथ लें। छलनी से इसलिए छान लें ताकि अगर कोई अशुद्धि हो तो वह निकल जाए। अब इस आटे से ठेकुआ बनाएंगे।

इसके लिए आटा से छोटी-छोटी लोई बना लें। फिर इसे ठेकुआ के सांचे में रखकर डिजाइन बना लें। या फिर आप सांचे के रुप में घर में मौजूद छलनी, प्लास्टिक बास्केट या कद्दूकस का इस्तेमाल कर सकते हैं। (Recipe: ऐसे घर में आसानी से बनाएं पनीर मसाला सैंडविच)

सारे आटे से ठेकुआ बना लेने के बाद एक कठाई में तेल गर्म करें। जब ये गर्म हो जाएं तो गैस की आंच कम करके इसमें ठेकुआ डाल दें। ठेकुआ को हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लें। फिर इसे चम्मच की सहायता से एक प्लेट में निकाल लें। आपके ठेकुआ बनकर तैयार है। इसे आप ठंडे होने पर एक एयर टाइट कंटेनर में बंद कर रख लें। इन्हें आप 1 माह तक इस्तेमाल कर सकते है।