1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. बॉडी के इस पार्ट में है...

बॉडी के इस पार्ट में है स्पॉट, तो न करें इग्नोर हो सकती है गंभीर बीमारी

कई बार हम अपने शरीर में हो रहे दाग-धब्बे को ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन कई बार यह छोटे दिखने वाले दाग आगे जाकर बड़ी बीमारी का रूप ले लेते हैं।

Edited by: India TV Lifestyle Desk 08 Dec 2017, 11:35:05 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क: कई बार हम अपने शरीर में हो रहे दाग-धब्बे को ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन कई बार यह छोटे दिखने वाले दाग आगे जाकर बड़ी बीमारी का रूप ले लेते हैं। अगर आपके भी बॉडी में नीले या बैंगनी कलर के धब्बे है तो उसे भूल से भी इग्नोर न करें बल्कि सबसे पहले डाक्टर्स के पास जाए और उसका चेकअप करवाएं।

ऐसे दाग धब्बे के बारे में डाक्टरों का कहना है कि ये एक गंभीर बीमारी के लक्षण हैं। जिसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो वह जानलेवा साबित हो सकती है। इस बीमारी का सबसे डरावना पहलू यह है कि इसकी पकड़ काफी देर से हो पाती है और जब पकड़ में आती है इसका इलाज संभव नहीं हो पाता है।

आपको आज ऐसे दाग-धब्बे के पीछे का राज बताते हैं इस बीमारी का नाम है ब्लड कैंसर। गांधी  मेडिकल कॉलेज में आयोजित एक वर्कशॉप में डाक्टर की टीम ने बताया कि बल्ड कैंसर गंभीर जानलेवा बीमारी है, जिसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

इस बीमारी के लक्षण
इस बीमारी के लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत है जो कि कई बार आसानी से पहचान में आ जाते हैं। ब्लड कैंसर के लक्षण इस प्रकार हैं।

शरीर पर नीले या बैंगनी रंग का निशान होना

रात को सोते समय अचानक पसीना आना

हीमोग्लोबिन कम होना

थकवाट बनी रहना

पैरों में सूजन आना