1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना करें 4 कप कॉफी का...

रोजाना करें 4 कप कॉफी का सेवन, नहीं होगी ये जानलेवा बीमारी

Edited by: India TV Lifestyle Desk 29 Aug 2017, 11:33:32 IST
India TV Lifestyle Desk

नई दिल्ली: चाय हो या फिर कॉफी हर किसी को किसी न किसी चीज की चुस्की होती है। सुबह-सुबह अगर चाय या कॉफी न मिलें तो आपका दिन नहीं बनता है। मानो जैसे इससे आपको एनर्जी मिल जाती है। अगर आप कॉफी पीते है, तो फिर आपके लिए एक खुशखबरी है। एक नये अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप कॉफी और पीसी हुयी चॉकलेट एकसाथ पीते हैं तो इससे आप स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि हालांकि यह परिणाम प्रारंभिक हैं, लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने से स्किन कैंसर से खुद को सुरक्षित किया जा सकता है।

यह निर्धारित करने के लिए कि कॉफी का सेवन व त्वचा कैंसर के बीच कोई संबंध है, यूएस नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में कैंसर एपिडेमियोलॉजी एंड जेनेटिक्स विभाग की एरिका लॉफ्टफील्ड ने एनआईएच-एएआरपी डाइट एंड हेल्थ स्टडी के आंक़डों का इस्तेमाल किया।

ये भी पढ़ें

रोजाना कॉफी पीने वाले 447,357 लोगों की सूचनाएं ली गई और लगातार 10 सालों तक उन पर नजर रखी गई। शुरूआती वक्त में किसी भी प्रतिभागी को कैंसर नहीं था। अध्ययन के दौरान देखा गया कि अधिक कॉफी पीने वाले लोगों में स्किन कैंसर का जोखिम कम सामने आया।

रोजाना 4 कप या इससे ज्यादा कॉफी पीने वाले लोगों में स्किन कैंसर का जोखिम 20 फीसदी तक कम देखा गया।  कॉफी सेवन की मात्रा एक कप से लेकर 4 कप तक जैसे-जैसे बढ़ती गई वैसे ही स्कि कैंसर का जोखिम कम होता गया।