1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. वैज्ञानिकों ने खोजी ऐसी पेन-किलर दवा...

वैज्ञानिकों ने खोजी ऐसी पेन-किलर दवा जिसका नहीं होगा कोई भी साइड इफेक्ट

जर्मनी में वैज्ञानिकों ने दर्द निवारक दवाओं को विकसित करने के एक नए तरीके की खोज की है जिनसे यह बिना किसी खतरनाक दुष्प्रभावों के और अधिक प्रभावी होंगी...

India TV Lifestyle Desk 06 Mar 2017, 16:40:07 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क: सिरदर्द, मांसपेशियों की अकड़न, अर्थराइटिस, पीठ दर्द, ठंड और बुखार में ली जानेवाली दर्द निवारक दवाओं से हमारी संवेदना कम होने  लगती है। इसका असर न सिर्फ शारीरिक रूप से होता है, बल्कि सामाजिक रूप से भी इसका असर दिखता है। इसी तरह हर एक दवा का कोई न कोई साइड इपेक्ट जरुर होता है। जिसके कारण आपको कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। हाल में ही जर्मनी के एक वैज्ञानिक से ऐसी दवा विकसित की है। जिसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा।

ये भी पढ़े

जर्मनी में वैज्ञानिकों ने दर्द निवारक दवाओं को विकसित करने के एक नए तरीके की खोज की है जिनसे यह बिना किसी खतरनाक दुष्प्रभावों के और अधिक प्रभावी होंगी। चैरिट यूनिवर्सिटैट्समेडिजइन बर्लिन के विशेषज्ञों सहित अनुसंधानकर्ता ओपियोड रिसेप्टर्स (दर्द निवारक दवाईयां कोशिका के जिस हिस्से पर असर डालती है) में परस्पर प्रक्रिया का विश्लेषण करने के लिये कम्प्यूटेशनल सिमुलेशन का इस्तेमाल करते हैं।

इसका इस्तेमाल जब जानवरों पर किया गया तो दर्द वाली कोशिकाओं पर पूरी राहत मिली वहीं स्वस्थ्य कोशिकाओं को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा। ओपियोड एक दर्द निवारक है और उनींदापन, उल्टी और कब्ज इसके प्रमुख दुष्प्रभाव हैं।

एनेस्थिसियोलॉजी एवं सर्जिकल क्रिटिकल केयर मेडिसन विभाग के प्रोफेसर क्रिस्टोफर स्टेन ने कहा कि हम कम दुष्प्रभाव वाली दर्द निवारक दवाईयां बनाने का प्रयास कर रहें हैं ।