1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. इन घरेलू उपायों से भी कर...

इन घरेलू उपायों से भी कर सकती है पीरियड्स डिले

Edited by: India TV Lifestyle Desk 14 Sep 2017, 12:38:27 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क:  महिला को पीरियड्स के इस चक्र से हर माह होकर गुजरना पड़ता है। यह महिला के शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता है, क्योंकि यही पीरियड्स का च्रक महिलाओं की प्रजनन प्रणाली को परिवर्तित करता है। जिसके बाद ही कोई महिला मां बनने लायक बनती है।

आज का समय में लडकियां इतनी आगे पहुंच गई है, लेकिन पीरियड्स को लेकर आज भी अज्ञानता और शर्मवश किसी से बताने से झिझकती है। कई बार होता है कि आपको कहीं जाना होता है या फिर किसी पार्टी, किसी पूजन या आपकी शादी होती है, तो आप सोचती है कि आपके पीरियड्स थोड़े से डिले हो जाएं। जिससे आप वहां जाकर जिस काम के लिए आए है। उस चीज का भरपूर आननंद उठा पाती है।

पीरियड्स को डिले करने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाएं मिलती है। जिनका सेवन कर आप पीरियड्स डिले कर सकती है, लेकिन कई बार इनसे साइड इफेक्ट भी होते है। जो कि कई बार आपको कई महीने तक पीरियड्स नहीं होने देते है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहती है कि आप दवाओं का सहारा न लेकर नेचुरल तरीके से पीरियड्स को डिले किया जा सकते है। इसके लिए अपनाएं ये तरीके जिससे आप बिना किसी साइड इफेक्ट के पीरियड्स डिले कर सकती है। जानिए इन उपायों के बारें में।  

ऐसे कर सकते है पीरियड्स नार्मल
पीरियड्स डिले होने का मुख्य कारण आपके खानपान पर निर्भर करता है, क्योंकि यह समस्या होने से हार्मोंस में बदलाव होता है। इससे निजात पाने के लिए हेल्दी डाइट लें। इसके काथ ही भरपूर नींद और कोई भी लंबे समय तक दवा न लें। जानिए कैसे आप नेचरुल तरीके से पीरियड्स डिले कर सकती है।

आंवला
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसका सेवन करने से पीरियड्स आपको लेट से हो सकते है। साथ ही इस दौरान होने वाले दर्द से भी निजात मिलेगा। इसके लिए आप इसे नार्मल तरीके से खा सकती है या फिर इसका जूस भी पी सकती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में