1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. पुरुष भूलकर भी न खाएं इन...

पुरुष भूलकर भी न खाएं इन चीजों को नहीं तो हो सकता है नुकसान

Khabarindiatv.com 20 May 2017, 20:42:48
Khabarindiatv.com

नई दिल्ली: ऐसे कई खाद्य पदार्थ होते हैं जो मर्दों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इनको ज्यादा खाने से कमजोरी के अलावा मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी प्रॉब्लम हो सकती है। हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें मर्दों को नहीं खाना चाहिए या कम खाना चाहिए।

रिफाइंड शुगर: अमेरिका के कृषि विभाग के रिसर्च के मुताबिक रिफाइंड शुगर में एम्पटी कैलोरीज होती है जो पेट की चर्बी और वजन बढ़ाती है।

कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स : अमेरिका में हुए एक रिसर्च के मुताबिक पुरुषों को ज्यादा कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कैफीन से स्पर्म की संख्या कम हो सकती है।

सोया मिल्क और सोया प्रोडक्ट : हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक सोया मिल्क और सोया प्रोडक्ट में मौजूद आइसोफ्लेवोन फायटोएस्ट्रोजेन सेक्स हार्मोंस को प्रभावित करता है और इससे स्पर्म की संख्या कम हो जाती है

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ : इनमें मिलाए जानेवाले प्रिजर्वेटिव खतरनाक होते हैं। ये मर्दों में कमजोरी की वजह बनते हैं। इनके इस्तेमाल से मोटापा आ सकता है और कैंसर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।

अल्कोहल : जहां तक हो सके पुरुषों को अल्कोहल के इस्तेमाल से बचाना चाहिए। अगर इस्तेमाल करना भी है तो बेहद सीमित करें। अल्कोहल का ज्यादा सेवन पुरुषों के रिप्रोडक्शन सिस्टम को प्रभावित करता है। 

मिंट  : मिंट में मेंथॉल होता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से पुरुषों के सेक्सुअर परफॉर्मेंस पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।