1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. इन तेलों का इस्तेमाल कर रहेंगे...

इन तेलों का इस्तेमाल कर रहेंगे आप हमेशा सेहतमंद, जानिए

India TV Lifestyle Desk 16 Nov 2016, 11:43:50
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क:  भोजन में तेल और वसा का सही मात्रा में इस्तेमाल बढ़ती उम्र के असर को धीमा करने में एक अहम भूमिका निभा सकता है। उपयुक्त वसा शरीर को संतुष्टि के अहसास के साथ ही ऊर्जा भी देती है। इस तरह की वसा या तेल चर्बी को घटाने में मददगार हो सकते हैं।

ये भी पढ़े-

हर तरह के तेल आपकी सेहत के लिए किसी न किसी तरह फायदा पहुंचाते है। चाहे वो खाने से हो या फिर किसी और तरह इस्तेमाल करने की। जानिए कौन से तेल आप की सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमद है।

नारियल तेल
इसे 'सुपरफूड' की उपाधि ठीक ही दी गई है। यह तेल उन लोगों के लिए भी लाभकारी है, जो अपना वजन घटाना या उसे नियंत्रित रखना चाहते हैं। नारियल में मौजूद फैटी एसिड अन्य वसा की तुलना में समग्र चयापचय की गति बढ़ाते और ऊर्जा की खपत करते देखे गए हैं। नारियल का तेल मस्तिष्क संबंधी विकारों में भी मदद कर सकता है। यह त्वचा की आम समस्याओं में भी काफी लाभदायक हो सकता है। यह चोट के निशान घटाने में भी मददगार है।

बोरेज(योरोपियन पौधा) का तेल
बोरेज के बीज में सबसे ज्यादा लिनोलेनिक एसिड होता है। इसका एक्जिमा, सोरायसिस और संधिशोथ जैसी बीमारियों में बड़े पैमाने पर ज्वलनरोधक के रूप में इस्तेमाल किया गया है।

भांग के बीज का तेल
भांग का तेल या भांग के बीज ओमेगा फैटी एसिड 3, 6 और 9 का संतुलित मिश्रण है। शोध में बताया गया है कि इसका तेल दिल की सेहत बनाए रखता है और उसकी सही गतिविधियों को बढ़ावा देता है। इस तेल का बालों, त्वचा और नाखून पर सकारात्मक असर होता है। रोजाना भांग का तेल खाने व लगाने वालों के बाल चमकदार व मोटे और त्वचा मुलायम होती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और तेलों के बारें में