1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अगर आप खाते हैं आचार, तो...

अगर आप खाते हैं आचार, तो जान लें उसके फायदे और नुकसान

India TV Lifestyle Desk 29 Nov 2016, 16:51:51
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क: आचार का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है। खट्टा, मीठा, कसैला न जाने कितने स्वाद में आचार बनाएं जाते है। इंडिया में ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने में आचार का सेवन किया जाता है।

ये भी पढ़े-

इंडिया में विभिन्न प्रकार के आचार यानी कि सब्जी, फलो, मसाले आदि से बनाया जाता है। कही पर आचार को सिरके पर भी डुबोकर खाया जाता है। फलों और सब्जियों के साथ मसाले और तेलयुक्‍त अचार के सेवन हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

आमतौर पर कहा जाता है कि आचार का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि इसका सेवन करने से कई बीमारियां भी सही हो जाती है। जानिए इसका सेवन करने से सेहत के लिए कितना लाभदायक है। साथ ही जानिए ये सेहत के लिए नुकसानदायक कितना है।

डाइजेशन सिस्टम को रखें सही
आचार खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। आमतौर पर हमारे पेट में अच्छे और बुरे दोनो तरीके के कीटाणु होते है। जब आप किसी एंटीबॉयटिक दवा का सेवन करते हैं, तो अच्‍छे कीटाणु खत्म हो जाते हैं। जिसके कारण र्आपके पाचन तंत्र में फर्क पड़ता है। इसी तरह अचार में नमक होता है जो प्रोबॉयोटिक्‍स के विकास में सहायक है। साथ ही अच्छे कीटाणु को ठीक रखता है।

एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर
फलो और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स पाया जाता है, लेकिन जब उसके पका लिया जाता है तो इसका ये तत्व खत्म हो जाते है। वही जब आचार बनाया जाता है को सब्जियों और फलों का कच्चा इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि इनसे एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स खत्म नहीं होता है। यही एंटी-ऑक्‍सीडेंट अचार के जरिये शरीर में पहुंचते हैं और मुक्‍त कणों यानी फ्री रैडिकल्‍स से शरीर को बचाते हैं। जो आपको कई तरह की बीमारी से बचाते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में