1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. चैन से चाहते हैं सोना तो...

चैन से चाहते हैं सोना तो इन आदतों से बचें, अपनाएं ये टिप्स

Khabarindiatv.com 20 May 2017, 19:25:52 IST
Khabarindiatv.com

नई दिल्ली: क्या आपकी नींद रात में बार-बार खुल जाती है?  काफी देर बिस्तर पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आती है। और अगर नींद आ भी जाए, तो यह गहरी नहीं होती। अगर इन सभी बातों का जवाब हां है, तो आपको स्लीप सिंड्रोम की प्रॉब्लम है।

एक सर्वे के नतीजों के मुताबिक भारत में 93 फीसदी लोग नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हैं। 58 फीसदी लोगों के रुटीन पर नींद पूरी न होने का इफेक्ट सीधा पड़ता है। आमतौर पर नींद न आने की वजह होती हैं टेंशन और डिप्रेशन।' इसके अलावा, जीवनशैली और बॉडी पेन भी नींद न आने की वजह बनता है। दरअसल, सही तरह से नींद न आना कई बीमारियों की वजह बन सकती है।

अगर रात में सोने का समय तय नहीं रखते तब भी नींद की समस्या का समाना करना पड़ सकता है।  कभी 10 तो कभी 11, जब मन किया, सो गए। इसके अलावा, रात को प्रॉपर नींद न आने की वजह एक खास वजह दिन में लंबे समय तक सोना भी है।

सोते समय टीवी देखने से बचें, क्योंकि टीवी पर चल रहे कार्यक्रम का काफी असर आपकी नींद पर पड़ता है। बजाय इसके अगर आप सोने से पहले 15 से 20 मिनट किताब पढ़ने की आदत डाल लेंगे, तो आपको अच्छी नींद आएगी।

अगर आप भी सोने से पहले एक कप कॉफी या चाय पीने के शौकीन हैं, तो अब इससे तौबा करें। दरअसल, कैफीन नींद को लाने की जगह भगा देती है। अगर आप रात को हैवी मील लेते हैं और वो भी ठीक सोने से पहले, तो तय है कि आप अपने लिए बिन बुलाई आफत ला रहे हैं।

ज्यादा और भारी काम भी नींद न आने की वजह बनता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, रोजाना आधा घंटे की कसरत ही काफी है। इससे मांसपेशियों और जोड़ों का वर्कआउट होगा और आपको अच्छी नींद आएगी।