1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सिर्फ 5 मिनट में ऐसे पाएं...

सिर्फ 5 मिनट में ऐसे पाएं चुभती हुए घमोरियों से निजात

India TV Lifestyle Desk 21 Apr 2017, 13:06:33
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क:गर्मी एक ऐसा मौसम है। जिसमें हर कोई ठंडक चाहता है, क्योंकि इस मौसम में अधिक बीमारियां होती है। इन्हीं बीमारियों में से एक समस्या है घमोरियों की। जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। इससे बचने के लिए विभिन्न प्रकार के पाउडर का इस्तेमाल करते है। जिससे इनसे आराम मिल जाए। जब घमोरियां हो जाती है तो न आप कोई काम ठीक ढंग से कर पाते है और न ही आराम।

ये भी पढ़े

आमतौर पर गर्मियों में घमोरिया होने के कारण है हमारे शरीर से पसीना अधिक मात्रा में बहता है और जब हम इसे अच्छे से साफ़ नहीं करते तो पसीना सुख जाता है और इसकी ग्रन्थियां बंद हो जाती है और यह घमौरियों का रूप धारण कर लेती हैं। जो कि हमारे शरीर में किसी भी अंग में हो जाती है।

अगर आप भी घमोरियों से बहुत अधिक परेशान है, तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर सिर्फ 5 मिनट में इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

लगाएं मुल्तानी मिट्टी का लेप
मुल्तानी मिट्टी ठंडी होती है। इसे लगाने से आपके शरीर में ठंडक आएगी। जिससे कि ये समस्या खत्म हो जाएगी। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर इसे अपने शरीर पर लगाएं और सुख जाने के बाद नहा लें।

एलोवेरा
एलोवेरा सौंदर्य के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह आपको स्किन संबंधी हर समस्या से निजात दिला सकता है। इसके लिए इसका गुदा निकाल कर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में