1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. हैंड सेनिटाइजर डाल सकता है आपके...

हैंड सेनिटाइजर डाल सकता है आपके बच्चे के हेल्थ में नकारात्मक प्रभाव: अध्ययन

एक शोध सामने आया जिसमें ये बात सामने आई कि हैंड सेनिटाइजर (हाथ कीटाणुरहित करने वाला रासायनिक घोल) आपके बच्चों के लिए अच्छे से अधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk 06 Mar 2017, 16:17:54 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क: आज के समय में वातावरण इतना ज्यादा प्रदूषित हो गया है कि आपकी एक लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। आपको बीमारी लेने के लिे कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं होती है। आपके घर में ही हर जगह बैक्टीरिया पाएं जाते है। जिसके चपेट में आप आसानी से आ जाते है।

ये भी पढ़े

इसकी कारण आप अपने बच्चों से कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ ठीक से धोने या फिर सेनिटाइज करने के लिए बोलते है। जिससे कि उसके हाथ के कीटाणु मर जाएं और आपका बच्चा बीमार न हो। हाल में गई एक शोध सामने आया जिसमें ये बात सामने आई कि हैंड सेनिटाइजर (हाथ कीटाणुरहित करने वाला रासायनिक घोल) आपके बच्चों के लिए अच्छे से अधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है।

एक नये अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि अल्कोहल आधारित इस सुगंधित उत्पाद को बच्चे निगल सकते हैं, जिससे उनको पेट में दर्द, मितली की शिकायत हो सकती है और यहां तक कि वे कोमा में भी जा सकते हैं।

यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) एंड प्रिवेंशन के अनुसंधानकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि सेनिटाइजर के संपर्क में आने से बच्चों के स्वास्थ्य पर पेट दर्द, मतली, उल्टी होने जैसे नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। इसलिे अपने बच्चे के हाथ सेनेटाइज कराने से पहले एक बार सोच जरुर। जिससे कि आपका बच्चा बीमार न हो