1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. कहीं आप प्रेग्नेंसी के समय अधिक...

कहीं आप प्रेग्नेंसी के समय अधिक फैट तो नहीं खाती, आपकी पीढियों को भी हो सकती है ये लाइलाज बीमारी

Edited by: India TV Lifestyle Desk 25 Aug 2017, 11:34:44 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क: मां बनने का अहसास सबसे अनोखा और खूबसूरत एहसास होता है। इन दिनों में महिला का और दिनों से ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जिससे कि मां और होने वाले बच्चें को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

प्रेग्नेंसी के समय ऐसी चीजों का सेवन किया जाता है। जो कि आपके लिए हेल्दी हो। इस दौरान स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए। जिसमें प्रोटीन युक्त आहार का सबसे अधिक सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंट महिला को कितना प्रोटीन लेना है यह उसके वजन पर निर्भर करता है। सबसे अधिक प्रोटीन सी फूड, लीन मीट, दाल, अंडा, दूध, बीन्स, अनसाल्टेड नट आदि में होता है।

90 प्रतिशत गर्भवती भारतीय महिलाओं में प्रोटीन की कमी है। प्रोटीन की मात्रा या कमी से संबंधित जानकारी के लिए पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें। जो कि आपकी सही राय दे सकते है।

ये भी पढ़ें:

हाल में ही अमेरिका में एक अध्ययन किया गया। जिसमें ये बात सामने आई कि प्रेग्नेंसी के दौरान लिया गया वसायुक्त आहार तीन पीढ़ी तक की संतानों में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने गर्भवती मादा चुहिया को सामान्य मक्के के तेल से बना वसायुक्त खाना दिया। इससे उसके अंदर आनुवांशिक बदलाव देखे गए, जो काफी हद तक अगली तीन पीढ़ी की मादा संतानों में स्तन कैंसर की आशंका को बताता है।

अमेरिका में जॉर्जटाउन लांबार्डी कॉम्प्रिहेंसिव कैंसर सेंटर की प्रो. लीना हिलाकिवी क्लार्के ने बताया कि यह अध्ययन प्रेग्नेंसी महिलाओं में भोजन की परख के संबंध में सुझाव देता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और