1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अनेक बीमारियों में रामबाण है एलोवेरा,...

अनेक बीमारियों में रामबाण है एलोवेरा, जानिए इसके अचूक फायदे

Written by: India TV Lifestyle Desk 15 Nov 2017, 18:38:03 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क:  एलोवेरा के बारे में कौन नहीं जानता है। यह एक फेमस हर्ब है। इसका इस्तेमाल सौंदर्य और खाने में किया जाता है। यह आपको स्किन के साथ-साथ कई सेहत संबधी समस्याओं से निजात दिलाता है।  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हर तबका वायु प्रदूषण व धुंध की समस्या से परेशान है। ऐसे में अगर एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधों की संख्या बढ़ाई जाए तो कुछ हद तक धुंध से निजात मिल सकती है।

शांतिगिरी आश्रम के प्रमुख स्वामी पद्मम प्रकाश ने कहा, ‘‘एलोवेरा कार्बनडाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि एलोवेरा का एक पौधा नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है।''

एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है।

एलोवेरा कुछ समस्याओं में ज्यादा कारगर है। यहां एलोवेरा के कुछ उपाय बताए जा रहे हैं।

आंखो की जलन को करें छू-मंतर
ज्यादातर देखा गया है कि कंप्यूटर के सामने घंटों बैठे रहने पर, टीवी को लगातार देखने पर या नींद पूरी न होने पर आंखों की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में दो चम्मच एलोवेरा जेल को पानी में मिलाएं और इससे आंखों को धो लें। ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा, साथ ही जलन से छुटकारा मिलेगा।

पिंपल्स और टैनिंग को करें दूर
आप अगर एलोवेरा के ज्यूस का सेवन करते हैं तो आप पिंपल्स व पिंपल्स के दागों से दूर रहते हैं। साथ ही टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति पा सकते हैं।

जख्म भरे
अगर आपको कोई चोट लगी हुई है, या कोई घाव है, या फिर किसी कीड़े ने काट लिया है, तो होने वाली जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा का सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आपके जख्म जल्दी भरेंगे।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में