1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. पूरे दिन 10 बार स्माइल करना...

पूरे दिन 10 बार स्माइल करना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद

डाक्टर भी मानते हैं कि खुश रहने से आपका दिमाग, बॉडी सबकुछ अच्छा रहता है। लेकिन क्या आपको पता है पूरे दिन में आपकी सिर्फ 10 स्माइल आपकी जिंदगी बदल सकती है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk 08 Dec 2017, 12:12:46 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क: डाक्टर भी मानते हैं कि हंसना दिमाग और बॉडी दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज की मॉर्डन लाइफस्टाइल में लोग हंसना भूल गए है। लेकिन अगर हम आपको कहे कि जैसे आप अपने आपको फिट और हेल्दी रखने के लिए जीम जाते हैं ठीक उसी प्रकार आप अपने दिमाग को ठीक रखने के लिए एक दिन में 10 स्माइल करिए और सबसे आश्चर्य की बात यह है कि पूरे दिन में 10 बार स्माइल करने के कई फायदें हैं।

हंसना-हंसाना हर शख्स की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे लाइफ में पॉजिटिविटी तो रहती ही है साथ ही यह शरीर में बेहतर रक्त संचालन के लिए भी मददगार होता है। यूके में एक रोचक अध्ययन हुआ जिसमें 'दिन में कितनी बार मुस्कुराएं', 'स्माइल करने की खास वजह', 'किन मौकों पर मुस्कुराएं' जैसी दिलचस्प बिदुओं पर बातचीत हुई। इस अध्ययन में सामने आया कि यूके में रहने वाले युवा एक दिन में औसतन 11 बार स्माइल करते हैं। यानि यूके का हर शख्स अपने जीवन में 232000 से भी ज्यादा बार स्माइल करता है।

'Smile' से जुड़ी कुछ रोचक बातें

इसके साथ ही इस रिसर्च में पता चला कि गर्मियों के मौसम में खिलने वाली धूप यूके में ज्यादातर लोगों की स्माइल का कारण है। इसके बाद जिस बात पर सबसे ज्यादा लोग मुस्कुराते हैं वो है किसी अजनबी द्वारा तारीफ मिलना और फिर पुरानी तस्वीरों को देखते हुए सबसे ज्यादा लोग स्माइल करते हैं।

दरअसल ये अध्ययन 'मोशुलु' नाम की एक कंपनी ने करवाया जो रंग-बिरंगे फुटवेयर बनाने के लिए मशहूर है। इस अध्ययन में 2000 युवाओं से उनकी स्माइल से जुड़े मजेदार सवाल-जवाब किए गए। यूके की इस रिसर्च के अनुसार एक दिन में 10 में से आठ बार लोग अजनबियों के सामने मुस्कुराने में कंफर्टेबल महसूस करते हैं। हालांकि अध्ययन में ये भी देखा गया कि दिन की 11 स्माइल्स में से हमारी 2 स्माइल तो फेक यानि झूठी होती हैं। वहीं 10 में से एक युवा का ये भी कहना था कि उसे स्माइल करना पसंद ही नहीं है।