1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. Air Pollution से अपनी स्किन को...

Air Pollution से अपनी स्किन को है बचना, तो अपनाएं ये टिप्स

त्वचा में एक रक्षात्मक तंत्र होता है जो प्रदूषित वायु में मौजूद छिपे हुए फैट और ऑयल को दूर रखने में मदद करता है। इस रक्षातंत्र को मजबूत करने के लिए ऐसे कुछ उपाय आजमाए जा सकते हैं जो त्वचा को रोग मुक्त रखते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk 17 Nov 2017, 10:30:07 IST
India TV Lifestyle Desk

नई दिल्ली: त्वचा में एक रक्षात्मक तंत्र होता है जो प्रदूषित वायु में मौजूद छिपे हुए फैट और ऑयल को दूर रखने में मदद करता है। इस रक्षातंत्र को मजबूत करने के लिए ऐसे कुछ उपाय आजमाए जा सकते हैं जो त्वचा को रोग मुक्त रखते हैं।

'एवॉन' के स्किनकेयर विशेषज्ञ व भारत के प्रमुख कॉस्मेटोलॉजिस्ट में से एक मोहित नारंग ने त्वचा को प्रदूषण मुक्त रखने रखने के संबंध में ये टिप्स दिए हैं।

  • हवा में उच्च अम्लीय स्तर होने के चलते त्वचा में जल्दी रूखापन आता है और हानिकारक कण त्वचा में प्रवेश कर जाते हैं। इसके लिए ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा से सारी नमी नहीं निकाले और आप त्वचा को मॉइश्चराइज करना नहीं भूलें।
  • त्वचा को साफ करने के बाद अच्छी कंपनी का टोनर इस्तेमाल करना जरूरी है। यह तेल और जमे धूल को अच्छी तरह से हटाकर त्वचा में किसी हानिकारक एसीडिक कण की मौजूदगी नहीं होना सुनिश्चित करता है।
  • टोनर को त्वचा पर एकसार लगाने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करना नहीं भूलें। हवा में एक्सपोज होने वाले शरीर सभी हिस्सों पर फेस स्क्रब लगाया जा सकता है। दिन में दो बार हल्के हाथों से स्क्रब करने से त्वचा धूल-तैलीयपन से पूरी तरह मुक्त रहेगा।
  • मॉइश्चराइजर के बजाय फेशियल ऑयल लगाना ज्यादा लाभकारी रहेगा। यह त्वचा में बाहरी हानिकारक कणों को प्रवेश करने से रोकता है।
  • 'ओरिफ्लेम इंडिया' की त्वचा व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर ने भी संबंध में ये सुझाव दिए हैं :
  • ऐसे सन ब्लॉक क्रीम का इस्तेमाल करें जो न सिर्फ सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करे बल्कि हवा में मौजूद प्रदूषकों और हानिकारक कणों से भी सुरक्षा प्रदान करें।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में