सिर्फ 3 मिनट में इन 2 चीजों का इस्तेमाल कर पाएं ब्लैक हैड्स से निजात

ब्लैकहेड्स पुरुषों और महिलाओं के साथ आम समस्या है। यह अधिकतर हमारे चेहरे में होते है। ज्यादातर नाक में ही होते है। छोटे पीले सा फिर काले रंग के उभार होते हैं। ऐसे सिर्फ 3 मिनट में पाएं इससे निजात...

Written by: India TV Lifestyle Desk 01 Nov 2017, 13:49:07 IST
India TV Lifestyle Desk

नई दिल्ली: ब्लैकहेड्स पुरुषों और महिलाओं के साथ आम समस्या है। यह अधिकतर हमारे चेहरे में होते है। ज्यादातर नाक में ही होते है। छोटे पीले सा फिर काले रंग के उभार होते हैं। ये रोम छिद्रों में गंदगी के जम जाने के कारण बनते है। कई बार तो हॉर्मोनल बदलाव, ब्यूटी प्रोटक्ट का यूज, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने, तनाव, खराब खानपान और ऑयली हेयर के कारण हो जाते है।

इस कारण होते है ब्लैक हैड्स
आमतौर पर ब्लैड हैड्स की समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है। इसके कारण हमारी त्वचा मैली-मैली सी लगती है। इन्हें ही ब्लैकहैड कहा गया है। दरअसल यह काले रंग के छोटे-छोटे बाल होते हैं।

ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स में सिर्फ इतना अंतर होता है कि ब्लैक हैड्स में रोमछिद्र खुल हो जाते है और दूसरे में बंद जाते है। और जब ये खुल जाते है तो स्किन के सेल में आक्सीजन और ऑक्सीडाइज काले में परिवर्तित हो जाती है। जो कि ब्लैक हैड्स कहलाते है। ब्लैक हैड्स गंदगी के कारण कभी नहीं होता है।

हम आपको अपनी खबर में ऐसे उपायों के बारें में बता रहे है। जिससे आप आसानी से सिर्फ 3 मिनट में इस समस्या से निजात पा सकते है।  

इसके लिए आपकी जेब भारी नहीं होगी बल्कि घर में मौजूद चीजों से आप इस समस्या से निजात पा सकते है। इसलिए लिए आपके चाहिए शहद, दालचीनी पाउडर और कॉटन बॉल।

ऐसे लगाएं
सबसे पहले एक बाउल में दालचीनी पाउडर और शहद अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से ब्लैकहैड्स वाली जगहों पर लगा लें। इसके बाद इस बॉटन बॉल को 3 मिनट के लिए अपनी नाक में रख लें। तय समय के बाद जब आप हटाएंगे, तो आपको ब्लैकहैड्स से निजात मिल जाएगा। इसके बाद इसे ठीक से धो लें और कोई मॉश्चराइजर क्रीम लगा लें। 

ये भी पढ़ें: