1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. आप भी पाना चाहती हैं इन...

आप भी पाना चाहती हैं इन अभिनेत्रियों की तरह सुंदरता, तो कराएं ये सर्जरी

India TV Lifestyle Desk 19 Oct 2016, 23:02:35
India TV Lifestyle Desk

नई दिल्ली: खूबसूरत दिखना भला कौन नहीं चाहता। लेकिन यह वरदान ईश्वर कुछ ही लोगों को देता है। इस धरती पर चिकित्सक को दूसरा भगवान माना जाता है। वह अक्सर कुछ ऐसा कर दिखाता है, जो अमूमन भगवान के अधिकार क्षेत्र में ही होता है। लोग धरती के इस भगवान के पास तरह-तरह की समस्याएं लेकर जाते हैं, खूबसूरती और सौंदर्य की समस्या भी। कमोबेश यह भगवान कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए लोगों को मनचाही खूबसूरती भेंट कर देता है।

आज कॉस्मेटिक सर्जरी खूबसूरती का बेजोड़ विकल्प बन गया है। लोग अपने चेहरे की बनावट, छोटी-मोटी नाक, मोटे होंठ या गोरापन बढ़ाने और अतिरिक्त तिल हटवाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी का बाजार दिनों-दिन बढ़ रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में खूबसूरती के इस विज्ञान के कई विशेषज्ञों ने स्वीकार किया है कि उनके पास आने वाले ऐसे लोगों की तादाद पिछले कुछ सालों में बढ़ी है, जो कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए अपने चेहरे और नैन-नक्श दुरुस्त कराकर आकर्षक दिखना चाहते हैं। सुंदरता की चाहत सिर्फ महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों में भी यह शौक तेजी से बढ़ रहा है। जा नइए किन-किन अभिनेत्रियों ने कराई सर्जरी।

  • हिंदी फिल्मों के कलाकार तो अपनी खूबसूरती निखारने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल पहले से करते आ रहे हैं।
  • अभिनेत्री कंगना रनौत, ऐश्वर्य राय बच्चन, श्रीदेवी, हेमा मालिनी जैसी अभिनेत्रियों के नाम शामिल जगजाहिर हैं। लेकिन सर्जरी कराने वाला कोई भी शख्स इसे स्वीकार नहीं करता।
  • कंगना ने 'लाइफ इन अ मेट्रो' (2007) की रिलीज के बाद कथित तौर पर लिप जॉब (होंठों की सर्जरी) कराया था। लिहाजा उनके लुक में बदलाव आया है। अनुष्का शर्मा का नाम भी इस सूची में शामिल है।
  • 1994 में विश्वसुंदरी का खिताब जीत चुकीं ऐश्वर्य रॉय ने कथित तौर पर लिप सर्जरी करवाई है। कई मीडिया रपटों में यह भी कहा गया है कि उन्होंने चिक्स इम्प्लांट और जॉ लाइन सर्जरी भी करवाई है।
  • आज हॉलीवुड में काम कर रहीं, प्रियंका चोपड़ा ने जब बॉलीवुड में कदम रखा, तो उन्हें लगा था कि उनकी सुंदरता में कुछ कमी है। उन्होंने कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए अपनी नाक को ट्रिम कराया और वह बॉलीवुड की अ-लिस्टर एक्ट्रेस में शुमार हो गईं।
  • करिश्मा कपूर ने भी फिल्म 'राजा हिन्दुस्तानी' से पहले कथित तौर पर फेस लिफ्ट और नाक की सर्जरी करवाई थी।
  • बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी भी कभी डस्की ब्यूटी हुआ करती थीं। शुरुआती दिनों में उनके सांवलेपन के कारण उन्हें फिल्में नहीं मिल रही थीं। उन्होंने गोरी त्वचा पाने के लिए स्किन ट्रीटमेंट लिया है और बाद के सालों में उन्होंने फेस लिफ्ट सर्जरी तक करवाई।
  • तमिल स्टार कमल हासन की बेटी श्रुति हासन भी कॉस्मेटिक सर्जरी के दौर से गुजर चुकी हैं। वह इस बात को स्वीकारने में परहेज नहीं करतीं कि बॉलीवुड में प्रवेश से पहले उन्होंने अपनी नाक की सर्जरी कराई थी।

अगली स्लाइड में पढ़े और