1. Home
  2. भारत
  3. उत्तर प्रदेश
  4. UP Election: दूसरे दौर के लिए...

UP Election: दूसरे दौर के लिए नामांकन की प्रक्रिया कल से शुरू होगी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो जाएगी। इस चरण में मुस्लिम बहुल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 67 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवार नामांकन पत्र द

Bhasha 19 Jan 2017, 20:40:44 IST
Bhasha

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो जाएगी। इस चरण में मुस्लिम बहुल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 67 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें) 

इन विधानसभा सीटों के लिए पर्चे 27 जनवरी तक दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्र वापस लेने की तारीख एक फरवरी है और मतदान 15 फरवरी को होगा। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 11 फरवरी से आठ मार्च के बीच होंगे। 

दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं जिलों की विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। एक करोड़ चार लाख महिलाओं सहित दो करोड़ 28 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में उक्त 67 सीटों में से 34 सीटों पर सपा ने जीत दर्ज की थी। बसपा ने 18, भाजपा ने दस, कांग्रेस ने तीन तथा पीस पार्टी और इत्तेहाद ए मिल्लत काउंसिल ने एक-एक सीट जीती थी। इस चरण के तहत 12 आरक्षित सीटों में 2012 के चुनाव में सपा ने नौ और बसपा ने तीन सीटें जीती थीं। 

रामपुर में राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री आजम खां, बदायूं में सांसद धर्मेन्द्र यादव, सहारनपुर में कांग्रेस नेता इमरान मसूद और बरेली में केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी।