1. Home
  2. भारत
  3. उत्तर प्रदेश
  4. उत्तर प्रदेश में 6.89 लाख 'दिव्यांग...

उत्तर प्रदेश में 6.89 लाख 'दिव्यांग मतदाता', सबसे ज्यादा आजमगढ़ में

उत्तर प्रदेश में कुल 6 लाख 89 हजार 29 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 26,771 दिव्यांग आजमगढ़ में तथा सबसे कम 692 दिव्यांग मतदाता जनपद बलरामपुर में चिन्हित किए गए हैं।

IANS 19 Jan 2017, 23:13:12 IST
IANS

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कुल 6 लाख 89 हजार 29 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 26,771 दिव्यांग आजमगढ़ में तथा सबसे कम 692 दिव्यांग मतदाता जनपद बलरामपुर में चिन्हित किए गए हैं।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें) 

सूबे के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने टी. वेंकटेश ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जहां तक संभव हो दिव्यांग मतदाताओं के सभी मतदान स्थल ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाए जाएं ताकि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान स्थ्ल पर पहुंचने में कोई कठिनाई न हो। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए रैम्प/व्हील चेयर आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

टी. वेंकटेश ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को एक विशेष प्रकार के पास जारी किए जाएंगे जिससे वे मतदान स्थल पर आसानी से पहुंच सकें। उन्होंने बताया दृष्टिहीन और अशक्त मतदाताओं को मतदान करने के लिए मतदान प्रकोष्ठ तक एक वयस्क साथी ले जाने कि अनुमति होगी। 

उन्होंने बताया कि अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण के दौरान यह जानकारी दी जाए कि वे दिव्यांग मतदाताओं कि विशेष आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील बने रहें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि बूथों पर ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि दिव्यांग मतदाता बिना किसी रुकावट के अपना मत दे सकें। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मतदान स्थल पर दिव्यांग मतदाताओं के प्रवेश में प्राथमिकता दी जाए तथा मतदान स्थल के पास ही उनके वाहनों की पार्किंग के लिए एक निश्चित स्थान उपलब्ध कराया जाए।