1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. आज से शुरू हुआ महाराष्ट्र...

आज से शुरू हुआ महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र आज यहां शुरू हो गया है। मुंबई के महापौर पद के लिए अपने सहयोगी दल शिवसेना के साथ टकराव से बचने के बाद सत्तारूढ़ भाजपा को सत्र के सुगमता

India TV News Desk 06 Mar 2017, 12:24:12 IST
India TV News Desk

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र आज यहां शुरू हो गया है। मुंबई के महापौर पद के लिए अपने सहयोगी दल शिवसेना के साथ टकराव से बचने के बाद सत्तारूढ़ भाजपा को सत्र के सुगमता से चलने की उम्मीद है। भाजपा ने बृहन्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) में महापौर और उप महापौर पद के लिए अपने उम्मीदवार खड़े नहीं करने का फैसला किया है जिससे दोनों भगवा दलों के बीच संबंधों में आये तनाव के कम होने की उम्मीद है। हाल ही में संपन्न बीएमसी चुनाव में भाजपा को शिवसेना से केवल दो सीट कम मिली है।

भाजपा (82 सीट) आठ मार्च को होने वाले महापौर पद के चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े नहीं कर रही है जिससे उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (84 सीट) देश के सबसे अमीर निकाय में दोनों पद कब्जाने की तैयारी में है। महाराष्ट्र विधानसभा का सत्र सुबह 11 बजे राज्यपाल सी विद्यासागर राव के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। वित्त वर्ष 2017-18 के लिए बजट 18 मार्च को पेश किया जाएगा। अक्तूबर 2014 में सत्ता में आने के बाद भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार तीसरी बार बजट पेश करेगी।

राज्य के संसदीय मामलों के मंत्री गिरीश बापट ने कहा कि सत्र में 23 दिन कामकाज होगा और यह सात अप्रैल को समाप्त होगा। उन्होंने बताया कि राज्यपाल के अभिभाषण पर मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के जवाब के बाद आठ और नौ मार्च को चर्चा होगी। शिवसेना के विधान परिषद के सदस्य अनिल परब ने कहा कि सत्र के दौरान उनकी पार्टी कृषि कर्ज माफी का मुद्दा उठायेगी।