1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. अटारी बॉर्डर पर लहराया सबसे ऊंचा...

अटारी बॉर्डर पर लहराया सबसे ऊंचा भारतीय तिरंगा, PAK ने लगाया जासूसी का आरोप

भारत ने रविवार को भारत-पाक अटारी बॉर्डर पर 360 फुट ऊंचा तिरंगा फ़हराया जो लाहौर से भी देखा जा सकता है। इसे देश का सबसे ऊंचा फ्लैगमास्ट कहा जा रहा है। उधर पाकिस्तान ने आरोप

India TV News Desk 06 Mar 2017, 9:55:47 IST
India TV News Desk

भारत ने रविवार को भारत-पाक अटारी बॉर्डर पर 360 फुट ऊंचा तिरंगा फ़हराया जो लाहौर से भी देखा जा सकता है। इसे देश का सबसे ऊंचा फ्लैगमास्ट कहा जा रहा है। उधर पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि इतना झंडा लगाने के पीछे जासूसी है मक़सद।

ये तिरंगा 120 लंबा और 80 फुट चौड़ा है। इससे पहले झारखंड के रांची में सबसे लंबा 293 फुट ऊंचा तिरंगा लहराया गया था। इसे बनाने में 3.50 करोड़ रुपये का खर्च आया है। यह पंजाब सरकार के अमृतसर सुधार न्यास प्राधिकरण की परियोजना थी। पंजाब के मंत्री अनिल जोशी ने इस सबसे ऊंचे फ्लैगमास्ट पर देश का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया. 

पाकिस्तान ने लगाया जासूसी का आरोप

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तिरंगा फहराए जाने के भारत के फैसले से पाकिस्तान नाखुश है। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान रेंजर्स ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से विरोध दर्ज किया है और उन्हें सीमा से दूर ध्वज को स्थापित करने के लिए कहा है। पाकिस्तान ने इसे अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन बताया है। पाकिस्तान के अधिकारियों को आशंका है कि भारत इस फ्लैगमास्ट का इस्तेमाल जासूसी के लिए कर सकता है।

भारत ने कहा नहीं हुआ कोई उल्लंघन

हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया था कि फ्लैगमास्ट जीरो लाइन से पहले 200 मीटर पहले स्थापित किया गया है किसी भी तरह का उल्लंघन नहीं हुआ है। मंत्री अनिल जोशी ने कहा, यह हमारा राष्ट्रीय ध्वज है और कोई भी हमें अपनी धरती पर इसे फहराने से रोक नहीं सकता है।