1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. नोटबंदी के बीच मध्यप्रदेश और पश्चिम...

नोटबंदी के बीच मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में जोरदार मतदान

Khabarindiatv.com 19 Nov 2016, 18:14:40
Khabarindiatv.com

नई दिल्ली: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज देश के 7 राज्यों में लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी है। उपचुनाव के मद्देनजर सभी राज्यों में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। मतदान में लोग काफी उत्साह दिखा रहे है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई है और शाम 5 बजे तक चलेगी। (देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

इन 7 राज्यों में हो रहे हैं उपचुनाव-

असम- लखीमपुर लोकसभा सीट और बैठलांगसो विधानसभा सीट

असम में लखीमपुर संसदीय सीट और बैथालांगसो विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है। लखीमपुर में दोपहर तक अनुमानत: 30 प्रतिशत और बैथालांगसो में 25 प्रतिशत मतदान हुआ है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मतदान आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ। लखीमपुर में मतदान शुरू में धीमे था और सुबह कुछ ही मतदाता मतदान के लिए बूथ पर पहुंचे। यद्यपि सुबह 10 बजे के बाद इसमें तेजी आयी। हालांकि बैथालांगसो विधानसभा क्षेत्र में मतदान अभी भी धीरे है।

Also read:

पश्चिम बंगाल- कूच बिहार और तमलुक लोकसभा सीट और मोंटेश्वर विधानसभा सीट

उपचुनाव कूच बिहार और तामलुक लोक सभा क्षेत्र और मोंटेश्वर के विधानसभा क्षेत्र के लिए हो रहे हैं। शासन कर रही तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, वाम मोर्चा और कांग्रेस ने इन सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। दोपहर 11 बजे तक 36 फीसदी तक मतदान हो चुका हैं। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से चल रही है। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया, करीब 36 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

मध्य प्रदेश- शहडोल लोकसभा सीट और नेपानगर विधानसभा सीट उपचुनाव

शहडोल लोकसभा सीट पर चल रहे उपचुनाव दोपहर एक बजे तक 41 प्रतिशत तक मतदान दर्ज किए गए हैं। इसमे कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। वहीं दूसरी तरफ नेपानगर विधानसभा सीट पर 53.28 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। केन्द्र सरकार के नोटबंदी के निर्णय के बाद हो रहे इस उपचुनाव को अहम माना जा रहा है और इसे नोटबंदी के बाद सत्तारूढ़ भाजपा के लिये पहली बड़ी चुनावी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है। मध्यप्रदेश की यह दोनों सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित हैं।

तमिलनाडु- तंजावुर, अरावक्कूरिची और तिरुपर्रानकुंदरम विधानसभा सीट

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज दोपहर एक बजे तक तमिलनाडु के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण माहौल में हुआ और मतदान प्रतिशत 50 फीसदी से अधिक रहा। अरावाक्कुरिची में सर्वाधिक 61.98 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि तिरूपरनकुंदरम में मतदान 52.29 फीसदी और तंजावुर में 50.05 फीसदी रहा। उन्होंने मतदान प्रतिशत में और वृद्धि की उम्मीद जताई।

अरुणाचल प्रदेश- ह्यूलांग विधानसभा सीट पर दो कैंडिडेट के बीच ही मुकाबला

अरूणाचल प्रदेश में दूरस्थ अंजा जिले की ह्यूलांग विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रचार ने समाप्त होने से दो दिन पहले गति पकड़ी है और दोनों महिला प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। नॉर्थ ईस्ट डेमोके्रेटिक अलायंस (एनईडीए) की दासंगलु पुल राज्य के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल की तीन पत्नियों में सबसे छोटी हैं और भाजपा की प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला निर्दलीय प्रत्याशी योम्पी क्री से है।

पुडुचेरी- नेल्लीथोप्पी विधानसभा सीट पर उपचुनाव

पुडुचेरी में नेल्लीथोप्पी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ। सुबह से मतदाताओं की संख्या कम रही, अगले कुछ घंटों में लोगों के बड़ी संख्या में मतदान केन्द्रों में पहुंचने की उम्मीद है।

त्रिपुरा- बरजोला और खोवाई में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

त्रिपुरा में दो विधानसभा सीटों- बरजाला और खोवाई में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ। मतदान करने के लिए लोग आज सुबह से कतारों में खड़े देखे गए। शांतिपूर्ण मतदान के उद्देश्य से दोनों निर्वाचन क्षेत्रों और उससे सटे इलाकों में बीएसएफ और सीआरपीएफ समेत केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 9 कंपनियां तैनात की गई हैं।