1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. ब्रिक्स सदस्यों संग मिलकर काम करे...

ब्रिक्स सदस्यों संग मिलकर काम करे व्यापार परिषद: PM मोदी

IANS 16 Oct 2016, 19:00:58
IANS

बेनौलिम(गोवा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स व्यापार परिषद से रविवार को आग्रह किया कि वह आपसी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सदस्य देशों के साथ मिल कर काम करे। उन्होंने कहा कि प्रथम ब्रिक्स व्यापार मेला जैसे समारोह व्यापारिक जागरूकता और वाणिज्यिक आदान-प्रदान बढ़ाने में मदद करते हैं।

मोदी ने कहा, "हम आपसी व्यापार बढ़ाने, व्यापार के अवसर बढ़ाने, निवेश संबंधों के निर्माण, नवाचार को बढ़ावा देने और अंतर ब्रिक्स वाणिज्य की बाधाएं दूर करने के हमारे साझा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ब्रिक्स व्यापार परिषद पर भरोसा करते हैं।"

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत ने दो दिन पहले नई दिल्ली में पहले ब्रिक्स व्यापार मेले की मेजबानी की थी, जिनमें आप सभी देशों ने सक्रियता से भाग लिया। व्यापारिक जागरूकता बढ़ाने और वाणिज्यिक आदान-प्रदान के लिए ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।"

इस अवसर पर ब्रिक्स व्यापार परिषद की रिपोर्ट भी पेश की गई। भारत इस साल ब्रिक्स का अध्यक्ष है। ब्रिक्स व्यापार परिषद ने अपनी रिपोर्ट में सदस्य देशों से उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक नई रेटिंग एजेंसी के लिए चर्चा जारी रखने की सिफारिश की।

परिषद ने ब्रिक्स एजेंडे में विस्तार करते हुए कृषि के क्षेत्र में सदस्य देशों के बीच सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों के आदान-प्रदान के द्वारा व्यापारिक सहयोग बढ़ाने की जरूरत पर भी बल दिया। भारत में ब्रिक्स सम्मेलन में, अंतर-ब्रिक्स व्यापार बढ़ाने की मांग की गई है। वर्तमान में यह उनके वैश्विक व्यापार के पांच प्रतिशत से भी कम है।

वैश्विक व्यापार में मंदी की स्थिति में 2014 में अंतर-ब्रिक्स व्यापार बढ़कर 297 अरब डॉलर हो गया, जो कि 2012 में 281.4 अरब डॉलर था। मोदी ने रविवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों से 2020 तक अंतर ब्रिक्स व्यापार को बढ़ाकर 500 अरब डॉलर का लक्ष्य रखने को कहा।