1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. अमित शाह, स्मृति ईरानी ने राज्यसभा...

अमित शाह, स्मृति ईरानी ने राज्यसभा सांसद पद की शपथ ली

Edited by: India TV News Desk 25 Aug 2017, 12:08:31 IST
India TV News Desk

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार सुबह राज्यसभा सांसदों के रूप में शपथ ली। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने शाह और स्मृति ईरानी को राज्यसभा सांसद की शपथ दिलाई। ये दोनों ही इस महीने की शुरुआत में गुजरात से उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए थे। अमित शाह पहली बार राज्यसभा के सांसद बने हैं जबकि स्मृति ईरानी दूसरी बार राज्यसभा पहुंची हैं। ये भी पढ़ें: दुनिया दहलाने वाली भविष्यवाणी, पाकिस्तान-चीन मिलकर करेंगे भारत पर हमला

बता दें कि अमित शाह और स्मृति ईरानी दोनों ही हाल में गुजरात से राज्यसभा सांसद के तौर पर चुन कर आए हैं। यह चुनाव काफी चर्चा में था, जब कांग्रेस ने बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त और धमकी देने का आरोप लगाते हुए उन्हें बेंगलुरु के एक रिसॉर्ट में शिफ्ट कर दिया। बाद में वहां भी ईडी की छापेमारी हुई थी। कांग्रेस ने वहां से सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल को इस बार भी उम्मीदवार बनाया था।

मतदान के बाद कांग्रेस ने रिटर्निंग ऑफिसर से अपनी पार्टी के दो बागी विधायकों के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी जिसके बाद चुनाव आयोग ने दो विधायकों के वोट रद्द कर दिये थे। चुनाव में कुल 176 मत पड़े थे, जिनमें से 2 वोट रद्द होने के बाद 174 की गणना की गयी थी। कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने 44 वोट हासिल कर जीत दर्ज की। अहमद पटेल ने भाजपा उम्मीदवार बलवंत राजपूत को मात दी थी। इस चुनाव में अमित शाह और स्मृति ईरानी को 46-46 वोट मिले थे जबकि बलवंत सिंह राजपूत को महज 38 वोट मिले थे।