1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. वर्ल्ड फूड इंडिया समारोह में 10...

वर्ल्ड फूड इंडिया समारोह में 10 अरब डॉलर निवेश की उम्मीद : मंत्री

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने बुधवार को यहां कहा कि इस सप्ताह शुरू होने वाले विश्व खाद्य भारत समारोह (वर्ल्ड फूड इंडिया इवेंट) में 1000 करोड़ डॉलर के विदेशी निवेश की उम्मीद है और इससे 2022 तक सरकार के किसानों की आय दोगुनी करने के

Edited by: Khabarindiatv.com 01 Nov 2017, 18:22:06 IST
Khabarindiatv.com

नई दिल्ली: खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने बुधवार को यहां कहा कि इस सप्ताह शुरू होने वाले विश्व खाद्य भारत समारोह (वर्ल्ड फूड इंडिया इवेंट) में 1000 करोड़ डॉलर के विदेशी निवेश की उम्मीद है और इससे 2022 तक सरकार के किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी। बादल ने 3 से 5 नवंबर तक आयोजित होने वाले इस वैश्विक समारोह के बारे में मीडिया को बताते हुए कहा, "हमलोग हमारे साथ वैश्विक सहयोग की ओर देख रहे हैं। इस समारोह के बाद हम 1000 करोड़ डॉलर के निवेश की उम्मीद कर रहे हैं। इससे 10 लाख नौकरियां पैदा होगी।"

उन्होंने कहा, "सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। हालांकि, किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हमें विदेशी निवेश की जरूरत है।" विदेशी प्रत्यक्ष निवेश(एफडीआई) के बारे में उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर को लाभ पहुंचाने के लिए यह सही समय है।

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) पवन अग्रवाल ने कहा कि प्राधिकरण गुरुवार को एक 'खाद्य नियामक पोर्टल' लांच करने वाली है जो देश में खाद्य सुरक्षा कानूनों को प्रभावी और पारदर्शी तरीके से लागू करने के लिए 'गेम चेंजर' साबित होगा। इस समारोह में 50 वैश्विक सीईओ के भाग लेने की संभावना है। 

यह कांफ्रेंस खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की सहायता से आयोजित कर रहा है। इसमें 200 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां हिस्सा लेंगी।