1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. बीटिंग रिट्रीट में सेना के बैंड...

बीटिंग रिट्रीट में सेना के बैंड के बीच राजपथ हुआ रौशन

India TV News Desk 30 Jan 2017, 8:59:42 IST
India TV News Desk

नई दिल्ली: राजपथ स्थित विजय चौक पर 26 जनवरी से शुरू हुए गणतंत्र दिवस समारोह का रविवार शाम 6 बजे बीटिंग रिट्रीट समारोह के साथ समापन हो गया। सेना के बैंडों की कर्णप्रिय धुन का श्रोताओं ने ख़ूब लुत्फ़ उठाया। राजपथ देश भक्ति की धुन और ताल से गूंज उठा। सेना के बैंड ने राष्ट्रगान से लेकर सारे जहां से अच्छा गीत की धुनें बजाईं।

शाम को शुरू हुए इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। राष्ट्रपति कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होते हैं। समारोह की समाप्ति राष्ट्रपति द्वारा अपने छह घोड़ों वाली लाइट से सुसज्जित बग्गी में लौटने के साथ हुई। 

बीटिंग रिट्रीट गणतंत्र दिवस समारोह के समापन का सूचक है। इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं। यह सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है। गणतंत्र दिवस के तीन दिन बाद यानी 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में थलसेना के 16 बैंड्स के अलावा 16 पाइप एंड ड्रम बैंड शामिल हुए। इसके अलावा वायुसेना और नौ सेना के एक-एक बैंड व पुलिस और अर्धसैनिक बलों के बैंड ने भी अपनी धुन पर समा बांधा। सेरेमनी में 26 से ज्यादा धुनें बजाई गईं। इनमें से ज्यादातर धुनों में भारतीय और पश्चिमी संगीत का मिश्रण नज़र आया।