1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कल आ सकता है RRB NTPC...

कल आ सकता है RRB NTPC परीक्षा के परिणाम, ऐसे देखें रिजल्ट

India TV News Desk 13 Oct 2016, 16:47:46
India TV News Desk

RRB NTPC Result 2016 - जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से आयोजित RRB NTPC परीक्षा के परिणाम 14 या 15 अक्टूबर 2016 को जारी किए जाएगें। हालांकि कई और रिपोर्ट्स का कहना है कि परीक्षा के नतीजे अभी घोषित नहीं होंगे और उम्मीदवारों को तीन-चार हफ्ते तक इंतजार करना होगा। परीक्षा ते नतीजों को देखने के लिए उम्मीदवार आरआरबी की वेबसाइट पर जा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार कड़ी जांच की वजह से परीक्षा के परिणाम घोषित करने में थोड़ी देरी की जा रही है।

सीबीटी परीक्षा के प्रदर्शन और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद आरआरबी की ओर से दूसरी परीक्षा की तारीख का ऐलान किया जाएगा। 

दूसरी सीबीटी परीक्षा में उम्मीदवारों से जनरल अवेयनेस, रिजनिंग के सवालों को सुलझाना होगा। यह परिक्षा 90 मिनट की होगी जिसमें उम्मीदवारों को 120 सवालों का जवाब देना होगा। आरआरबी भर्ती में खास बात यह है कि यहां पर उम्मीदवारों को चयन के बाद इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा, जबकि एक परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार को दूसरी परिक्षा के लिए बुलाया जाएगा और यदि वह दूसरी परीक्षा में भी पास हो जाता है तो उसका आगे चयन किया जाएगा। 

यह परीक्षा 18252 पदों के लिए आयोजित की गई है। परीक्षा में 93 लाथ लोगों की ओर से आवेदन किया गया है, जबकि 56 लाख लोगों ने इस परीक्षा में भाग लिया है। रेलवे भर्ती बोर्ड में कमर्शियल अप्रेंटिस(सीए), ट्रैफिक अप्रेंटिस (टीए), इंक्वायरी-कम-रिजर्वेशन क्लर्क(ईसीआरसी), गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (एएसएम), ट्रैफिक असिस्टेंट और सीनियर टाइम कीपर के पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की गई है।

सूत्रों के अनुसार परीक्षा केंद्रों की गड़बड़ी की खबरें भी सामने आई हैं। परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां आरआरबी की साइट में अपलोड की जाती है जहां से उम्मीदवार जरूरी सूचनाएं देख सकते हैं। परिक्ष के नतीजे जानने के लिए उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्ल्कि कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।